S M L

पुराने नोट 'गुलाबी' करने के आरोप में RBI का अधिकारी गिरफ्तार  

सीबीआई ने आरबीआई के आरबीआई के एक अधिकारी को गिरफ्तार किया

Updated On: Dec 13, 2016 06:37 PM IST

FP Staff

0
पुराने नोट 'गुलाबी' करने के आरोप में RBI का अधिकारी गिरफ्तार  

कालेधन को व्हाइट करने की जड़ें अब बैंकों के दायरे में गहराती जा रही हैं. हाल ही में एक्सिस बैंक के दो मैनेजरों की गिरफ्तारी के बाद अब आरबीआई का भी एक अधिकारी गिरफ्तार हुआ है.

सीबीआई ने बंगलुरु में तैनात आरबीआई के सीनियर स्पेशल असिस्टेंट के.मिशेल को धरपकड़ा है. के. मिशेल पर 1 करोड़ 51 लाख रुपये के पुराने नोट बदलने का आरोप है. सीबीआई ने मिशेल के पास से कई अहम दस्तावेज भी बरामद किये हैं.

स्टेट बैंक ऑफ मैसूल का 'नोट घोटाला'

स्टेट बैंक ऑफ मैसूर में हुए घोटाले में मिशेल पर गंभीर आरोप हैं. सूत्रों के मुताबिक के.मिशेल नोट बदलने में बैंक अधिकारियों की मदद कर रहा था. मिशेल की गिरफ्तारी के बाद आरबीआई ने उसे सस्पेंड कर दिया है.

इस मामले में सीबीआई ने मंगलवार को भी दो और लोगों को गिरफ्तार किया था. गिरफ्तार किये गए लोगों के पास से 16 लाख 84 हजार रुपये की रकम जब्त की गई थी.

बंगलुरु से ही सीबीआई ने एक हवाला ऑपरेटर के.वी.वीरेंद्र को गिरफ्तार किया जो कालेधन को सफेद करने में जुटा हुआ था. साथ ही सीबीआई ने बंगलुरु के ही 4 बैंक अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. इन बैंक अधिकारियों पर भी पुराने नोटों को नये नोटों से बदलने का आरोप है.

सबसे पहले नोटबंदी के बाद बैंक अधिकारियों की मिलीभगत का मामला दिल्ली में सामने आया था. दिल्ली में एक्सिस बैंक की एक ब्रांच में दो मैनजरों ने सोने की ईंट के बदले तकरीबन 40 करोड़ के कालेधन को सफेद किया था.

राजस्थान में एक बैंक बना बेईमान

राजस्थान में इंटीग्रल को-ऑपरेटिव बैंक से 1 करोड़ 38 लाख रुपये के नए नोट बरामद किये गए हैं.

खास बात ये है कि बैंक का सीओओ खुद ही अपने पुराने नोटों को नया करने में जुटा हुआ था. दरअसल विल्फ्रेड एजुकेशनल सोसायटी का को-ऑपरेटिव बैंक है. ये बैंक मानसरोवर में संस्थान के ही कैंपस में है.

विल्फ्रेड सोसायटी ने बैंक में एक करोड़ 30 लाख रुपये के पुराने नोट जमा करवाए थे. इनकम टैक्स विभाग को ये शिकायत मिली थी कि बैंक में रोज लिमिट से ज्यादा निकासी हो रही है.

जिसके बाद इनकम टैक्स ने कार्रवाई की तो कई सारी बैंकिंग अनियमितताओं का पता चला. इस मामले को ईडी और आरबीआई को ट्रांसफर कर दिया गया है. बैंक सीओओ केशव बड़ाया फरार है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi