S M L

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: पूर्व वायुसेना प्रमुख समेत तीन गिरफ्तार

अगस्तावेस्टलैंड केस में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी समेत तीन गिरफ्तार

Updated On: Dec 10, 2016 08:13 AM IST

FP Staff

0
अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: पूर्व वायुसेना प्रमुख समेत तीन गिरफ्तार

अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाले में सीबीआई ने शुक्रवार को पूर्व एयरफोर्स चीफ एसपी त्यागी समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. सीबीआई ने त्यागी के अलावा गौतम खेतान और वकील संजीव त्यागी उर्फ जूली को भी गिरफ्तार किया है. सीबीआई के मुताबिक, इन तीनों ने या तो पैसा लिया या दूसरों को गैर-कानूनी तरीके अपनाने का लालच दिया. त्यागी समेत तीनों को शनिवार को अदालत में पेश किया जाएगा.

त्यागी से पहले भी पूछताछ की जा चुकी थी. संजीव त्यागी उर्फ जूली, एसपी त्यागी के भाई हैं. बताया जा रहा है कि तीनों जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे जिसके बाद इनकी गिरफ्तारी जरूरी हो गई थी. शुक्रवार को सीबीआई ने पूर्व वायुसेना प्रमुख समेत तीनों को गिरफ्तार कर लिया.

समाचार एजेंसी एएनआई ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है कि पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी समेत तीन लोगों को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है. सीबीआई के हवाले से एजेंसी ने बताया, 'तीनों आरोपियों पर अपने पद एवं प्रभाव का दुरुपयोग करने का आरोप है.

फरवरी, 2010 में यूपीए सरकार ने यूके की कंपनी अगस्तावेस्टलैंड से समझौता किया था जिसके तहत भारतीय वायुसेना के लिए 12 एडब्ल्यू101 हेलीकॉप्टर खरीदे जाने थे. यह समझौता 3600 करोड़ का था. यह हेलीकॉप्टर वीवीआईपी उड़ानों के लिए इस्तेमाल किए जाने थे जिसमें राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री या इस तरह के अन्य लोग शामिल हैं.

2013 में इसमें रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का मामला सामने आने के बाद इस डील को रद्द कर दिया गया था.

सीबीआई की शुरुआती जांच में पाया गया था कि पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी ने अगस्तावेस्टलैंड सौदे में कथित तौर पर हथियार दलालों से रिश्वत ली थी. यह बात सामने आने पर सीबीआई ने त्यागी की संपत्ति और बैंक खातों आदि की जांच कर रही थी. सीबीआई के मुताबिक, मिडिलमैन गुइडो हास्चके और कार्लो गेरोसा ने एसपी त्यागी के भाई जूली, डोकसा और संदीप को रिश्वत पहुंचाई थी.

गिरफ्तारी के पहले एसपी त्यागी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से 'प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट' के तहत सम्मन भी भेजा जा चुका है. सीबीआई त्यागी से कई दौर की पूछताछ कर चुकी है.

पहली बार कोई वायुसेना प्रमुख गिरफ्तार

वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी 2007 में रिटायर हुए थे. इसके पहले सीबीआई ने उनसे पूछताछ भी की थी. सूत्रों का कहना है, 'यह पहली बार है जब किसी पूर्व वायुसेना प्रमुख को केंद्रीय जांच एजेंसी ने गिरफ्तार किया है.'

3600 करोड़ का हेलीकॉप्टर समझौता उस समय जांच के दायरे में आ गया था जब इटली की अथॉरिटी ने अगस्तावेस्टलैंड कंपनी पर इस समझौते को अंजाम तक पहुंचाने के लिए घूस देने का आरोप लगाया था.

कौन है एसपी त्यागी?

एसपी त्यागी का पूरा नाम शशींद्र पाल त्यागी है. इनका जन्म 14 मार्च 1945 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था. इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई जयपुर के सेंट जेवियर स्कूल से की थी.

पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी

पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी

31 दिसंबर, 1963 को एसपी त्यागी भारतीय वायुसेना में शामिल हुए. एसपी त्यागी ने 1965 और 1971 की जंग में मोर्चा संभाला था. 1980 में जगुआर इंटरडिक्‍शन एअरक्राफ्ट भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया तो उस दौरान उसे उड़ाने वाले 8 पायलटों में त्यागी का नाम भी शामिल था.

1985 में उनको प्रतिष्ठित वायुसेना मेडल से सम्मानित किया गया. 31 दिसंबर, 2004 को एसपी त्यागी ने भारतीय वायुसेना के 20वें एयर चीफ मार्शल के रूप में कार्यभार संभाला था. एसपी त्‍यागी के परिवार में पत्नी वंदना त्‍यागी, एक बेटा और एक बेटी शामिल हैं.

अगस्तावेस्टलैंड घोटाला: कब क्या हुआ? अगस्त, 1999 में पहली बार भारतीय वायुसेना ने वीआईपी लोगों के आने जाने को लेकर इस हेलीकॉप्टर की खरीद का प्रस्ताव रखा था.

सितंबर, 2006 में मनमोहन सरकार के दौरान पीएमओ ने इस हेलीकॉप्टर खरीद का मुद्दा उठाया.

जनवरी, 2010 में कैबिनेट सुरक्षा समिति ने 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर की सिफारिश की.

फरवरी, 2010 में रक्षा मंत्रालय ने यूके की अगस्तावेस्टलैंड से वीवीआईपी हेलीकॉप्टर के लिए 3600 करोड़ की डील पर समझौता किया.

फरवरी, 2012 में इतालवी मीडिया ने इस सौदे में भ्रष्टाचार की खबरें प्रकाशित कीं. इटली में भारतीय दूतावास से रिपोर्ट मांगी गई.

फरवरी, 2013 में अगस्तावेस्टलैंड के सीईओ को घूस देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया. इसमें फिनमैकेनिका के चेयरमैन भी गिरफ्तार हुए थे.

फरवरी, 2013 में इसके बाद यूपीए सरकार ने इस सौदे पर तात्कालिक रोक लगा दी और रक्षामंत्री एके एंटनी ने जांच के आदेश दिए. जांच सीबीआई के सुपुर्द हुई.

मार्च, 2013 में सीबीआई ने एसपी त्यागी के अलावा 12 अन्य लोगों पर भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज किया.

मई 2016 में एसपी त्यागी से सीबीआई ने पूछताछ की.

दिसंबर 2016 में एसपी त्यागी समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi