S M L

बैंक घोटाले का आरोपी गिरफ्तार, ममता बनर्जी का है करीबी

एफआईआर में कहा गया है कि आरपी इंफोसिस्टम पर 10 बैंकों के समूह से फर्जी दस्तावेजों के सहारे 515.15 करोड़ रुपए लोन लिया था

Updated On: Mar 15, 2018 07:52 PM IST

FP Staff

0
बैंक घोटाले का आरोपी गिरफ्तार, ममता बनर्जी का है करीबी

केनरा बैंक में हुए पांच सौ करोड़ रुपए के घोटाले में सीबीआई ने कोलकाता में शिवाजी पांजा और कौस्तुव रे को गिरफ्तार किया है. शिवाजी पांजा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के करीबी है. आपको बता दें कि केनरा बैंक की तरफ से दर्ज कराई गई शिकायत में आरपी इंफोसिस्टम और उसके डायरेक्टरों शिवाजी पांजा, कौस्तुभ रे, विनय बाफना पर दूसरे अफसरों के साथ मिलकर फ्रॉड करने का आरोप लगाया गया था. बैंक का आरोप है कि इन एंटिटीज ने फर्जी स्टॉक पोजिशंस और दूसरे जाली दस्तावेजों के आधार पर बैंकों के कंसॉर्शियम से लोन लिया था.

क्या है मामला

केनरा बैंक ने 27 फरवरी को घोटाले की जांच कराने के लिए आरपी इन्फोसिस्टम के डायरेक्टर्स के खिलाफ शिकायत दर्ज कराया था.केनरा बैंक द्वारा फाइल की गई शिकायत में कहा गया है कि कंपनी ने बिजनेस के लिए गलत दस्तावेज बैंक में जमा कराए थे. एफआईआर में कहा गया है कि कंपनी ने केनरा बैंक के साथ आपराधिक षणयंत्र किया है और विश्वसनीय मामलों में धांधली की है. कोलकाता के लालबाजार स्थित यह कंपनी चिराग ब्रांड के अंतर्गत कंप्यूटर से संबंधित उत्पाद का व्यापार करती है. आरपी इंफोसिस्टम ने बैंकों से 2012 में लोन लिया था जो बाद में एनपीए (कर्ज डूब गया) हो गया.

10 बैंकों के समूह से लिया था लोन

एफआईआर में कहा गया है कि आरपी इंफोसिस्टम पर 10 बैंकों के समूह से फर्जी दस्तावेजों के सहारे 515.15 करोड़ रुपए लोन लिया था. आरोपियों ने केनरा बैंक के अलावा स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला पंजाब नेशनल बैंक, और फेडरल बैंक से भी लोन लिया था.

ममता बनर्जी के करीबी रहे शिवाजी पांजा

सीबीआई ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के करीबी रहे शिवाजी पांजा के खिलाफ एफआईआर IDBI बैंक की शिकायत पर जून 2015 में दर्ज की थी.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डेटा के मुताबिक, पब्लिक सेक्टर बैंकों ने 31 मार्च 2017 तक पांच फाइनेंशियल ईयर में 61,260 करोड़ रुपए के 8,670 लोन फ्रॉड की शिकायत दर्ज कराई थी.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi