S M L

कैट 2016 रिजल्ट: 20 इंजीनियरों को मिला 100 पर्सेंटाइल

पिछले सालों की तुलना में फीमेल कैंडिडेट्स की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है.

FP Staff Updated On: Jan 10, 2017 12:45 PM IST

0
कैट 2016 रिजल्ट: 20 इंजीनियरों को मिला 100 पर्सेंटाइल

सोमवार को देश की प्रतिष्ठित परीक्षाओं में शामिल कैट (कॉमन एडमिशन टेस्ट-2016) के रिजल्ट आ गए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, परीक्षा में शामिल हुए प्रतियोगियों में से 20 पुरुष इंजीनियरिंग स्टूडेंट प्रतियोगियों ने 100 पर्सेन्टाइल परिणाम हासिल किया है.

कैट-2016 के संयोजक राजेन्द्र के. बांदी ने बताया, ‘हालांकि, पूरे सेक्शन रिजल्ट में कई दूसरे विषयों के स्टूडेंट्स और महिला प्रतियोगियों ने भी 100 पर्सेन्टाइल परिणाम हासिल किए हैं.’

परीक्षा परिणाम को कैट ने अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करने के साथ-साथ प्रतिभागियों को मैसेज के जरिए उनके पर्सेन्टाइल और स्कोर की जानकारी दी.

हर साल कराए जाने वाला कैट एंट्रेस एग्जाम इस बार 4 दिसंबर 2016 को रखा गया था. इस एग्जाम में देश के 138 शहरों के 1.95 लाख प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया था.

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट और देश के प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूलों में एडमिशन लेने के लिए हर साल लाखों की संख्या में स्टूडेंट कैट की परीक्षा में शामिल होते हैं.

प्रतियोगियों का चयन उनके क्वांटिटेटिव, रीजनिंग और वर्बल एबिलिटी के हिसाब से किया जाता है.

एंट्रेस एग्जाम क्लियर कर चुके स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए अब ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू की प्रक्रियाओं से गुजरना होगा.

हिंदुस्तान टाइम्स के साथ बातचीत में बांदी ने बताया कि 2016 में हुई परीक्षा में पिछले 6 सालों की तुलना में सबसे अधिक संख्या में स्टूडेंट शामिल हुए.

बांदी ने कहा, ‘ 67% पुरुष प्रतिभागियों की तुलना में महिला प्रतिभागियों की संख्या कम है लेकिन पिछले साल ये 1% बढ़ा है. ये अच्छी बात है लेकिन काफी नहीं.’

लेकिन साथ ही बांदी ने ये भी बताया कि पुरुष प्रतियोगियों की तुलना में महिला प्रतियोगियों का संख्या का प्रतिशत बढ़ा है, जो एक सकारात्मक पहलू है. पिछले साल 14,000 नए प्रतियोगियों में से आधी संख्या महिला प्रतियोगियों की थी.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi