S M L

महिलाओं की बेस्ट फिगर छापने वाले प्रकाशक पर एफआईआर दर्ज

सीबीएसई की 12वीं क्लास की किताब में 36, 24, 36 को महिलाओं का बेस्ट फिगर बताया गया है

Updated On: Apr 15, 2017 09:16 PM IST

FP Staff

0
महिलाओं की बेस्ट फिगर छापने वाले प्रकाशक पर एफआईआर दर्ज

सीबीएसई की किताब में 36, 24, 36 को महिलाओं का बेस्ट फिगर छापने वाले प्रकाशन के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं क्लास की किताब ‘स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा’ के प्रकाशक न्यू सरस्वती हाउस के खिलाफ दिल्ली पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई है.

कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर सीबीएसई की 12वीं क्लास के फिजिकल एजुकेशन की किताब का कुछ कंटेंट वायरल हुआ था. जिसमें महिलाओं के लिए 36, 24, 36 साइज के फिगर को बेस्ट बताया गया था. साथ ही यह भी लिखा है कि पुरुषों के लिए वी शेप सबसे बेहतर है.

सीबीएसई या एनसीआरटी की यह आधिकारिक किताब नहीं है लेकिन 12वीं कक्षा में फिजिकल एजुकेशन की पढ़ाई के लिए इस किताब को कई स्कूल बढ़ावा देते हैं. इस किताब को न्यू सरस्वती हाउस ने पब्लिश किया है और इसके लेखक डॉ. वी के शर्मा हैं.

इस किताब में एक जगह पुरुष और महिलाओं के शारीरिक अंतरों के बारे में बताया गया है. इसमें एक सवाल है कि किस शेप की महिलाएं सबसे बेस्ट होती हैं.

इस सवाल के जवाब में किताब ने महिलाओं के तमाम तरह के फिगर का जिक्र करते हुए बताया है कि, जिनकी फिगर 36, 24, 36 होती है वैसी महिलाएं सबसे बेस्ट होती हैं.

मिस वर्ल्ड या मिस यूनिवर्स के लिए चाहिए कैसा फिगर

अपनी इस बात को साबित करने के लिए किताब में यह भी लिखा गया है कि इसीलिए मिस वर्ल्ड या मिस यूनिवर्स जैसी प्रतियोगिताओं में इस तरह की बॉडी और फिगर को कंसिडर किया जाता है.

ये भी पढ़े : 12 वीं कक्षा के बच्चों को पढ़ाया जा रहा है, महिलाओं की बेस्ट फिगर 36-24-36

किताब में यह भी बताया गया है कि इस तरह का फिगर पाना सबके बस की बात नहीं है. ऐसे फिगर के लिए नियमित तौर पर कुछ स्पेशल एक्सरसाइज करने पड़ते हैं.

किताब कै कंटेंट वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर इस बात की बहस छिड़ गई थी कि, आखिर बच्चों को ये किस तरह की शिक्षा दी जा रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi