S M L

नए साल से गाड़ियां खरीदना पड़ेगा महंगा, पार्किंग चार्ज में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बढ़ोतरी के बारे में कोई जानकारी होने से इनकार किया है

Updated On: Dec 22, 2018 05:58 PM IST

FP Staff

0
नए साल से गाड़ियां खरीदना पड़ेगा महंगा, पार्किंग चार्ज में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी

कार खरीदारों को 2019 में अब एक बार में ज्यादा पार्किंग चार्ज देना होगा. दिल्ली परिवहन विभाग ने शहर के तीन नगर निगमों द्वारा पार्किंग चार्ज में बढ़ोतरी की सिफारिश को मंजूरी दे दी है. आदेश के अनुसार शुल्क अब 6,000 से 75,000 रुपए के बीच होगा. परिवहन आयुक्त वर्षा जोशी द्वारा शुक्रवार को जारी एक आदेश में ये कहा गया है. नया पार्किंग शुल्क 1 जनवरी, 2019 से लागू होगा.

एनडीटीवी के अनुसार परिवहन विभाग, नगर निगमों की ओर से पार्किंग शुल्क जमा करता है. ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट का दावा है कि यह चार्ज दिल्ली में पार्किंग के बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए है. पार्किंग शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव लंबे समय से लंबित था. और ट्रांसपोर्ट कमिश्नर के कार्यकाल के आखिरी दिन इसे मंजूरी दे दी गई.

इस आदेश के बाद कमर्शियल बस और टैक्सी ऑपरेटरों में नाराजगी है. क्योंकि विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए वार्षिक पार्किंग शुल्क मौजूदा 2,500-4,000 रुपए से बढ़कर 10,000-25,000 हो जाएगा. आदेश के अनुसार, एक वाहन की लागत के आधार पर, निजी कारों और एसयूवी के लिए एकमुश्त पार्किंग शुल्क 6,000 और 75,000 रुपए के बीच होगा जो मौजूदा दर 4,000 का 18 गुना है.

केंद्रीय शहरी मामला मंत्रालय पर फोड़ा ठीकरा:

हालांकि इस फैसले के लिए खुद का बचाव करते हुए उत्तरी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त के रूप में कार्यभार संभालने वाली जोशी ने कहा कि, 'वाहन पंजीकरण के दौरान पैसे वसूलने की प्रक्रिया केंद्रीय शहरी मामलों के मंत्रालय की एक अधिसूचना के माध्यम से निर्धारित की जाती है, परिवहन विभाग द्वारा नहीं. परिवहन विभाग इस प्रक्रिया में सिर्फ एक डाकघर की तरह काम करता है.'

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा नए पार्किंग नियमों को अधिसूचित किए जाने के बाद पार्किंग शुल्क व्यवस्था को बदल दिया जाएगा.

उधर दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बढ़ोतरी के बारे में कोई जानकारी होने से इनकार किया है. उन्होंने कहा, 'मुझे इस तरह के किसी भी फैसले की जानकारी नहीं है.

ये भी पढ़ें: GST काउंसिल बैठक: टीवी, मूवी टिकट हुए सस्ते, सीमेंट और मोटर पार्ट्स में कोई बदलाव नहीं

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi