live
S M L

टमाटर के छिलकों से बनेंगे सस्ते टायर

पेट्रोलियम उत्पाद से बने पदार्थ की जगह टमाटर के छिलके और अंडे के खोल से टायर के निर्माण का नया तरीका

Updated On: Mar 07, 2017 06:18 PM IST

Bhasha

0
टमाटर के छिलकों से बनेंगे सस्ते टायर

भविष्य में गाड़ियों के टायर बनाने का रास्ता फैक्ट्री की जगह खेतों से निकल सकता है. गाड़ियों में टायर डलवाने के लिए आपकी जेब पर भी कम असर पड़ेगा. क्योंकि अब टायर टमाटर के छिलके और अंडे की खोल से बन सकते हैं.

शोधकर्ताओं ने पेट्रोलियम उत्पाद से बने पदार्थ की जगह टमाटर के छिलके और अंडे के खोल से टायर के निर्माण का नया तरीका विकसित किया है.

अमेरिका में ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने ऐसे खाद्य पदार्थ की खोज की है जो टायर के निर्माण में एक सदी से ज्यादा समय से इस्तेमाल किए जा रहे पेट्रोलियम उत्पादों से बने पदार्थ की जगह ले सकता है.

टायर की कीमत हो सकती है कम

रिसर्चर कैटरीना कॉर्निश के अनुसार, नई तकनीक से रबर उत्पादों का निर्माण और अधिक टिकाउ होगा.

कॉर्निश ने टायर के निर्माण के लिए पेट्रोलियम उत्पादों से बने पदार्थ, कार्बन ब्लैक की जगह टमाटर के छिलके और अंडे के खोल के इस्तेमाल का नया तरीका विकसित किया है.

वाहन के एक टायर में करीब 30 फीसदी कार्बन ब्लैक मौजूद होता है और यही वजह है कि टायर का रंग काला होता है और पेट्रोलियम की कीमत में वृद्धि के साथ इसकी कीमत भी बढ़ जाती है.

उन्होंने कहा, ‘टायर उद्योग बहुत तेजी से बढ़ रहा है और इसके लिए हमें सिर्फ अधिक प्राकृतिक रबर की ही आवश्यकता नहीं होती बल्कि पेट्रोलियम के अधिक उत्पादों की भी जरूरत होती है.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi