Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

हवाई सफर के दौरान लैपटॉप ले जाने पर लगेगी रोक!

विमान में आग लगने के खतरे को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमान संगठन लैपटॉप को चेक इन लगेज के साथ ले जाने पर बैन लगाने की तैयारी में है

FP Staff Updated On: Oct 25, 2017 04:02 PM IST

0
हवाई सफर के दौरान लैपटॉप ले जाने पर लगेगी रोक!

अगर आप हवाई सफर में अपने साथ लैपटॉप ले जाते हैं तो आगे से शायद ऐसा नहीं कर सकेंगे. आग पकड़ने के डर से अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमान संगठन (आईसीएओ) लैपटॉप जैसे बड़े पर्सनल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (पीईडी) को चेक इन लगेज के साथ ले जाने पर बैन लगाने की तैयारी में है.

अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) द्वारा यह प्रस्ताव दिया गया है जिस पर विचार किया जा रहा है.

इसमें कहा गया है कि लैपटॉप की बैटरी ज्यादा गर्म होते हुए ऐरोसोल स्प्रे के संपर्क में आती है तो इसमें आग भड़क सकती है. ऐसे में होने वाले धमाके के चलते विमान में लगे आग बुझाने के उपकरण भी काम नहीं कर सकेंगे.

बीते हफ्ते ही दिल्ली से इंदौर जा रही एक फ्लाइट में एक महिला यात्री के बैग में मोबाइल फोन फटने से आग लग गई थी. विमान के केबिन क्रू ने तेजी से कार्रवाई करते हुए इसपर काबू पा लिया था.

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, आईसीएओ इस महीने के अंत में इस बारे में फैसला लेगी. अगर यह खतरनाक सामानों की लिस्ट में लैपटॉप को रखता है तो यह अलग-अलग देशों की नियामकों पर निर्भर करता है कि वो लैपटॉप को ले जानें देंगे या नहीं. डीजीसीए के एक अधिकारी ने कहा कि अगर ऐसा नियम बनता है तो भारत भी इसे लागू करेगा.

देश में फ्लाइट में सामान के साथ पावर बैंक, पोर्टेबल मोबाइल चार्जर और ई-सिगरेट जैसे आइटम ले जाना पहले से बैन है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi