विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

राजधानी हुई जहरीली, ITO पर सबसे ज्यादा प्रदूषण

पिछले 10 दिनों में प्रदूषण का स्तर बहुत खराब हो गया है. सबसे ज्यादा बुरा हाल सुबह 9 बजे से सुबह 10 बजे तक होता है

FP Staff Updated On: Nov 01, 2017 09:59 PM IST

0
राजधानी हुई जहरीली, ITO पर सबसे ज्यादा प्रदूषण

देश की राजधानी में प्रदूषण का स्तर सर्दी के साथ बढ़ता जा रहा है. हवा की गति में कमी के चलते दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब हो गई है.

आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले 10 दिनों में प्रदूषण का स्तर बहुत खराब हो गया है. सबसे ज्यादा बुरा हाल सुबह 9 बजे से सुबह 10 बजे तक होता है. इसके बाद अचानक प्रदूषण के स्तर में गिरावट आती है. जिसकी मुख्य वजह तापमान का बढ़ना और हवा में नमी की ज्यादा मात्रा है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक पीएम 2.5 दिल्ली में सबसे ज्यादा सुबह 9 बजे से सुबह 10 बजे होता है. जैसे सूरज उगता है तो हवा में गर्मी बढ़ने से ओस वाष्पन शुरू हो जाता है. नमी का स्तर बढ़ जाता है और हवा की प्रदूषित कणों को उठाने की क्षमता बढ़ जाती है.

सुबह के शुरूआती घंटों में कई जगहों पर पीएम 2.5 का स्तर इमरजेंसी के स्तर पर पहुंच जाता है. पीएम 2.5 का स्तर सबसे ज्यादा ITO, आनंद विहार, DTU और आर.के पुरम जैसे भीड़-भाड़ वाले इलाकों में रहता है. प्रदूषण का स्तर सबसे कम शाम के 5 बजे से 6 बजे तक दर्ज किया गया.

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक बुधवार को AQI का स्तर 367 रहा जो कि गुरुवार को बढ़कर 380 तक पहुंच गया. यह सोचने वाली बात है कि देश की राजधानी में जहां प्रदूषण को कम करने के अलग-अलग पैंतरे अपनाए जा रहे हैं, लेकिन प्रदूषण का बढ़ता स्तर सभी के लिए चिंता का विषय है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi