S M L

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो सात दिन की यात्रा पर भारत पहुंचे

ट्रूडो की इस यात्रा से पहले इसी हफ्ते दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक हुई है

Updated On: Feb 17, 2018 09:50 PM IST

FP Staff

0
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो सात दिन की यात्रा पर भारत पहुंचे

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो कल सात दिन की भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंच चुके हैं. उनकी इस यात्रा से पहले इसी हफ्ते दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक हुई है जिसमें रक्षा और आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई के लिए सहयोग बढ़ाने के अलावा व्यापार और निवेश संबंधों को विस्तार देने पर चर्चा हुई.

दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने ट्रूडो और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बैठक से पहले उनके लिए रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्रों में दोरों देशों के पारस्परिक संबंधों के विस्तार की भूमिका तैयार की.

कनाडा के राजनयिक सूत्रों ने संकेत दिया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में संभवत: कनाडा के कई हिस्सों में बढ़ते सिख अतिवाद को लेकर भारत की चिंता पर भी चर्चा हुई. दोनों देशों के बीच लंबे समय से बड़ा आर्थिक भागीदारी समझौता अटका हुआ है. ट्रूडो प्रधानमंत्री के रूप में अपनी पहली भारत यात्रा पर आए हैं.

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ एक साल के दौरान भारत में कनाडा का निवेश 15 अरब डॉलर तक पहुंच गया है. मुक्त व्यापार करार से वहां के और भी निवेशक भारत में निवेश करने को अधिक इच्छुक होंगे. सूत्रों ने कहा कि कनाडा के कई पेंशन कोष भी भारत में निवेश के इच्छुक हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi