S M L

सात दिनों की यात्रा पर कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो पहुंचेंगे भारत

ट्रूडो दिल्ली के अलावा आगरा, अहमदाबाद, अमृतसर और मुंबई भी जाएंगे

Updated On: Feb 17, 2018 03:23 PM IST

Bhasha

0
सात दिनों की यात्रा पर कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो पहुंचेंगे भारत

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो शनिवार को भारत की सात दिनों की यात्रा पर दिल्ली पहुंचेंगे. इस दौरान दोनों देशों के रिश्तों को मजबूत करने पर जोर के साथ कनाडा में बढ़ते सिख कट्टरपंथ के मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि ऐसे सभी मुद्दों पर चर्चा की जाएगी जिनको लेकर भारत चिंतित है. कनाडा में खालिस्तान समर्थक संगठन के उभरने और ट्रूडो की यात्रा के दौरान इस मुद्दे को उठाए जाने संबंधी सवाल के जवाब में कुमार ने कहा, ‘ यह एक अहम यात्रा है. द्विपक्षीय हित के सारे मुद्दे एजेंडा में होंगे.’

इसके अलावा दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़ाने व सिविल न्यूक्लियर डील पर भी चर्चा हो सकती है. कनाडा के एक डिप्लोमेटिक सूत्र के अनुसार यह कनाडा व भारत के बीच अपने संबंधों को और बेहतर बनाने का एक अच्छा अवसर है. जिससे दोनों देशों को लाभ हो सके.

ट्रूडो दिल्ली के अलावा आगरा, अहमदाबाद, अमृतसर और मुंबई भी जाएंगे. अधिकारियों के अनुसार किसी कनाडाई प्रधानमंत्री की गुजरात की यह पहली यात्रा होगी.

20 फरवरी को ट्रूडो मुंबई जाएंगे, जहां वो टॉप क्लास के व्यापारियों के साथ मीटिंग करेंगे. इसके अलावा वो फिल्म इंडस्ट्री के कुछ प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेंगे ताकि सिनेमा के क्षेत्र में संभावनाओं को तलाशा जा सके.

21 फरवरी को वो अमृतसर जाएंगे जहां वो स्वर्ण मंदिर मे दर्शन करेंगे. 22 फरवरी को जामा मस्जिद जाएंगे व कनाडा व भारत के टॉप व्यापारियों को संबोधित करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi