S M L

खालिस्तानी आतंकी के डिनर पर पहुंचने से कनाडा PM नाराज, विदेश मंत्रालय करेगा जांच

अटवाल को 1986 में पंजाब के तत्कालीन मंत्री मलकीत सिंह सिधु की वैंकुवर में हत्या का प्रयास करने का दोषी ठहराया गया है

Updated On: Feb 22, 2018 08:56 PM IST

Bhasha

0
खालिस्तानी आतंकी के डिनर पर पहुंचने से कनाडा PM नाराज, विदेश मंत्रालय करेगा जांच

कनाडा के पीएम की डिनर पार्टी में खालिस्तानी आतंकी जसपाल अटवाल के शामिल होने की घटना पर हंगामा मचा हुआ है. अटवाल के डिनर में शामिल होने पर ट्रूडो ने नाराजगी जताई है. उन्होंने कहा कि उसे डिनर का आमंत्रण नहीं दिया जाना चाहिए था. ट्रूडो ने कहा, "यह एक गंभीर मुद्दा है. उसे कभी आमंत्रण नहीं दिया जाना था. हमें जानकारी मिलते " पीएमओ ने कहा कि अटवाल ऑफिशियल डेलिगेशन का हिस्सा नहीं था और न ही उसे पीएम ऑफिस की तरफ से बुलाया गया था.

सरकार इन तथ्यों का पता लगा रही है कि दोषी करार दिए गए खालिस्तानी आतंकवादी जसपाल अटवाल को भारत आने का वीजा कैसे मिला? विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यह जानकारी दी .

यह विवाद तब शुरू हुआ जब कनाडाई उच्चायुक्त नादिर पटेल ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और उनके प्रतिनिधिमंडल के सम्मान में आयोजित रात्रिभोज के लिए अटवाल को आमंत्रित किया.

उच्चायोग ने बाद में कहा कि अटवाल का आमंत्रण रद्द कर दिया गया था.

कुमार ने कहा, 'इसके दो पहलु हैं. एक उसका कार्यक्रम में उपस्थिति को लेकर है जिस पर कनाडाई पक्ष को गौर करना है. उन्होंने कहा है कि यह चूक थी और इस वजह से आज के रात्रिभोज के लिए आमंत्रण वापस ले लिया गया है.'

उन्होंने कहा, 'वीजा के बारे में, मैं तत्काल नहीं कह सकता कि यह कैसे हुआ. लोगों के भारत में आने के कई तरीके हैं, आप भारतीय नागरिक हैं या ओसीआई कार्डधारक. हम अपने मिशन से ब्यौरे का पता कर रहे हैं. हमें देखना होगा कि यह कैसे हुआ.'

अटवाल को 1986 में पंजाब के तत्कालीन मंत्री मलकीत सिंह सिधु की वैंकुवर में हत्या का प्रयास करने का दोषी ठहराया गया है.

क्या है मामला

मुंबई में मंगलवार रात जस्टिन ट्रूडो के सम्मान में डिनर पार्टी का आयोजन किया गया था. इस पार्टी में खालिस्तान समर्थक आतंकी जसपाल अटवाल भी देखा गया. ट्रूडो के परिवार ने जसपाल के साथ तस्वीर भी खिंचवाई, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं. विवाद बढ़ने पर कनाडाई हाई कमीशन ने गुरुवार को दिल्ली में होने वाले डिनर में जसपाल अटवाल का इन्विटेशन रद्द कर दिया है. जसपाल अटवाल प्रतिबंधित इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन में एक्टिव रह चुका है. डिनर के दौरान उसने कनाडाई पीएम की पत्नी सोफी ट्रूडो और लिबरल कैबिनेट मिनिस्टर (इंफ्रास्ट्रक्चर मिनिस्टर) अमरजीत सोही के साथ तस्वीरें भी खिंचवाई.

बता दें कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भारत की यात्रा पर हैं. इस दौरान वह भारत के अलग-अलग राज्यों में घूम रहे हैं और कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं. यात्रा के दौरान ही कनाडाई पीएम ने 20 फरवरी को मुंबई में एक डिनर पार्टी का आयोजन किया था. इस पार्टी में फिल्मी जगत के कई जाने-माने चेहरे देखने को मिले थे. इसी पार्टी में खलिस्तान आतंकवादी जसपाल अटवाल को भी निमंत्रण भेजा गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi