S M L

बीते 18 वर्षों में रेलवे की आमदनी-खर्च का अंतर सबसे अधिक: CAG

रिपोर्ट के अनुसार रेलवे का ऑपरेटिंग रेश्यो वर्ष 2001 में 98.34 प्रतिशत के मुकाबले घटकर 96.50 प्रतिशत रह गया है

Updated On: Mar 14, 2018 07:31 AM IST

FP Staff

0
बीते 18 वर्षों में रेलवे की आमदनी-खर्च का अंतर सबसे अधिक: CAG

यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने में जो चीज रेलवे को प्रभावित कर रही हैं वो उसके ऑपरेटिंग रेश्यो में लगातार आ रही कमी है. सीएजी की जारी रिपोर्ट के अनुसार रेलवे का ऑपरेटिंग रेश्यो वर्ष 2001 में 98.34 प्रतिशत के मुकाबले घटकर 96.50 प्रतिशत रह गया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि '2016-17 के दौरान ऑपरेटिंग रेश्यो 2000-01 के मुकाबले गिरकर अपने सबसे निचले स्तर 96.50 प्रतिशत पर पहुंच गया है.  ऑपरेटिंग रेश्यो से रेलवे के कामकाज का सीधा संकेत मिलता है, रेल मंत्रालय को आमदनी बढ़ाने के विभिन्न नए तरीकों पर विचार करना चाहिए. साथ ही रेलवे के खर्च पर भी बारीकी से नजर रखनी चाहिए.'

ऑपरेटिंग रेश्यो किसी भी संस्थान के प्रबंधन कुशलता को दर्शाता है जो उसकी कुल होने वाली बिक्री और उसके खर्च के बीच का अंतर होता है. जितना ज्यादा कम रेश्यो होगा, संगठन के लिए उतना ही यह बेहतर होता है.

रेलवे अपनी पुरानी होती रेल संपत्ति और नए संपत्तियों के रखरखाव में आने वाले खर्च से लगातार जूझ रहा है. रिपोर्ट में भारतीय रेल के कमजोर वित्तीय ढांचे का भी जिक्र है जिससे पुरानी होती जा रही रेल संपत्तियों को बदला नहीं जा पा रहा है.

रिपोर्ट में 'यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए रेलवे व्यवस्था में पुरानी संपत्तियों के नवीकरण और उन्हें बदलने पर बल दिया गया है.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi