S M L

ऑडिट रिपोर्ट से भारत-चीन सीमा सड़क से जुड़ी जानकारी हटाएगा सीएजी

ऑडिट रिपोर्ट से जिन हिस्सों को हटाया जाएगा उसमें भारत-चीन सीमा सड़क, गोला बारूद प्रबंधन, आर्मी एविएशन कॉर्प्स के कामकाज और बीएमपी वाहनों की कमी के बारे में जिक्र है

FP Staff Updated On: Dec 12, 2017 01:13 PM IST

0
ऑडिट रिपोर्ट से भारत-चीन सीमा सड़क से जुड़ी जानकारी हटाएगा सीएजी

नियंत्रण और महालेखा परीक्षक (सीएजी) अपनी वेबसाइट से भारत-चीन बॉर्डर रोड की हालिया ऑडिट रिपोर्ट से कुछ हिस्से को हटाएगा. उसने अपनी रक्षा शाखा को ऑनलाइन मौजूद सारे रेफरेंस भी हटाने के निर्देश दिए हैं. ऑडिट रिपोर्ट से जिन हिस्सों को हटाया जाएगा उसमें भारत-चीन सीमा सड़क, गोला बारूद प्रबंधन, आर्मी एविएशन कॉर्प्स के कामकाज और बीएमपी वाहनों की कमी के बारे में जिक्र है.

सीएजी के एक सीनियर अफसर ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि रक्षा मंत्रालय ने संवेदनशीलता का हवाला देकर इस रिपोर्ट को हटाने का आग्रह किया था. उन्होंने कहा कि पूर्व में भी रक्षा से जुड़ी कुछ रिपोर्ट्स को केवल सांसदों और लोक लेखा समिति के सदस्यों को उपलब्ध कराई गई थीं.

रिपोर्ट में कहा गया- सड़क परिवहन के लिए उपयुक्त नहीं

रिपोर्ट के जिस हिस्से को सीएजी की वेबसाइट से हटाया गया है उसमें भारत-चीन सीमा सड़कों से संबंधित एक निष्पादन ऑडिट (2017 की रिपोर्ट संख्या 5) शामिल है. उन्होंने बताया कि जब आप वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करेंगे तो एक अलग विंडो खुलता है जिसमें लिखा होता है कि 'इस पैराग्राफ/रिपोर्ट के कंटेट के लिए, संबंधित रिपोर्ट का मुद्रित संस्करण (प्रिंटेड वर्जन) रेफर किया जा सकता है.'

सीमावर्ती सड़कों पर आधारित इस रिपोर्ट को इसी साल मार्च महीने में संसद के सामने पेश किया गया था. इसमें संघीय लेखा परीक्षक ने कहा था कि सीएजी द्वारा जांच किए जाने वाले 6 सड़कें, जिनकी लंबाई 197 किलोमीटर है वो निर्माण कमियों की वजह से बोफोर्स जैसे विशेष वाहनों के चलने के लिए उचित नहीं हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi