S M L

अब केवल उन चैनल के पैसे दीजिए जिन्हें आप देखते हैं, ऐसे चुन सकते हैं चैनल

दरअसल अभी तक लोग उन चैनलों के पैसे भी देते हैं जिन्हें वो कभी देखते भी नहीं है. ऐसे में ट्राई ने डिश और केबल ऑपरेटर्स के लिए टैरिफ सिस्‍टम लागू करने का आदेश दिया है

Updated On: Feb 10, 2019 06:02 PM IST

FP Staff

0
अब केवल उन चैनल के पैसे दीजिए जिन्हें आप देखते हैं, ऐसे चुन सकते हैं चैनल

आजकल आप अपनी टीवी में एक ऐड देख रहे होंगे जिसमें आपको बताया जा रहा होगा कि केवल उन्ही चैनलों के पैसे दीजिए जिन्हें आप रोज देखते हैं. कई सारे लोगों को ये मामला समझ में नहीं आ रहा है, कई लोगों को कई तरह की कन्फ्यूजन है. ऐसे में हम आपको समझाते हैं, कि आखिर क्या है ये पूरा मामला.

दरअसल अभी तक लोग उन चैनलों के पैसे भी देते हैं जिन्हें वो कभी देखते भी नहीं है. ऐसे में ट्राई ने डिश और केबल ऑपरेटर्स के लिए टैरिफ सिस्‍टम लागू करने का आदेश दिया है. इस नए टैरिफ के मुताबिक अब किसी भी चैनल के लिए दर्शकों को ज्यादा से ज्यादा 19 रुपए चुकाने होंगे जबकि अभी अधिकतम कीमत 60 रुपए प्रति महीना है. ट्राई ने अपनी वेबसाइट पर सभी पेड चैनलों की लिस्‍ट जारी की है, जिसे देखकर आप अपने पसंदीदा चैनल का पैक आसानी से चुन सकते हैं.

किसके लिए देने होंगे कितने रुपए?

ट्राई ने अपनी वेबसाइट पर 42 ब्रॉडकास्‍टर्स के कुल 332 चैनलों का टैरिफ प्‍लान बताया है. इस लिस्‍ट में एक रुपए से लेकर 19 रुपए तक के चैनलों की लिस्‍ट जारी की गई है. इस लिस्‍ट में zee एंटरटेनमेंट के कुल 41 चैनल रखे गए हैं. zee के 19 चैनल के लिए उपभोक्‍ताओं को 19 रुपए देने होंगे जबकि पे चैनल का एवरेज प्राइस 12.32 रुपए रखा गया है. इसी तरह सोनी के 25 पे चैनल हैं. इसके लिए 12 रुपए प्रति महीना चुकाना होगा. अगर कोई उपभोक्‍ता सभी चैनल देखना चाहते हैं तो 301 रुपए देने होंगे. इसके अलावा चेन्‍नई बॉडकास्‍टर के सन चैनल के लिए 11 रुपए प्रति माह देने होंगे. सन के 33 पे चैनल हैं.

एक महीने में कुल कितना खर्च

कस्टमर को हर महीने कैपेसिटी फीस के तैर पर 130 रुपए देने होंगे. इसमें कस्टमर को 100 चैनल मिलेंगे. इन 100 चैनलों में 65 फ्री टू एयर चैनल मिलेंगे. इन फ्री टू एयर चैनल में दूरदर्शन के 23 चैनल, तीन म्यूजिक चैनल, तीन न्यूज चैनल और तीन मूवी चैनल शामिल होंगे. इसके अलावा अगले 25 चैनलों के लिए 20 रुपए ज्यादा देने होंगे. इसके साथ उन चैनल की तय कीमत भी जुड़ जाएगी जिन्हें ग्राहक चुनेंगे. TRAI ने चैनलों की कीमत 1 से 19 रुपये के बीच निर्धारित की है.

कैसे चुनें चैनल?

केबल या DTH सर्विस का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनो तरीकों से चैनल चुन सकते हैं. अगर ऑनलाइन चैनल चुना है तो आप वेवसाइट के जरिए चुन सकते हैं. वेबसाइट पर चैनलों की लिस्ट और कीमत उपलब्ध होगी. इसके अलावा उपभोक्ता कॉल सेंट के जरिए भी चैनल का चुनाव कर सकते हैं.

ट्राइ का ये प्लान पहले 29 दिसंबर तक लागू होना था लेकिन अब इसकी आखिरी तारीख बढ़ाकर 31 जनवरी कर दी गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi