S M L

PMRF योजना शुरू, 3 हजार छात्रों को 70 हजार रु फेलोशिप देगी सरकार

तीसरे साल फेलोशिप की राशि बढ़ाकर 75 हजार की जाएगी जबकि चौथे और पांचवें साल 80 हजार रुपए प्रति माह दिए जाएंगे

Updated On: Feb 08, 2018 11:25 AM IST

FP Staff

0
PMRF योजना शुरू, 3 हजार छात्रों को 70 हजार रु फेलोशिप देगी सरकार

केंद्रीय कैबिनेट ने प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप (पीएमआरएफ) को हरी झंडी दे दी है. इसके तहत देश के उम्दा 3000 बीटेक इंजीनियरों को आईआईटी और आईआईएससी में पीएचडी के लिए फेलोशिप दी जाएगी.

पीएमआरएफ पर सात साल में 1650 करोड़ रुपए का खर्च आएगा. यह योजना 2018-19 सेशन से शुरू होगी. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसका ऐलान एक फरवरी को अपने बजट भाषण में किया था.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘इस योजना के तहत आईआईएससी/ आईआईटी/ एनआईटी/आईआईएसईआर/आईआईआईटी से बीटेक या इंटीग्रेटेड एमटेक या साइंस व टेक्नोलॉजी में एमएससी की पढ़ाई करने वाले या ऐपियरिंग छात्रों को आईआईटी/आईआईएससी में पीएचडी के लिए सीधा दाखिला दिया जाएगा.’

70 हजार रु की फेलोशिप

पीएमआरएफ गाइडलाइन के तहत जो छात्र फेलोशिप के लिए चुने जाएंगे, उन्हें शुरू के दो साल 70 रुपए हर महीने दिए जाएंगे. तीसरे साल यह राशि बढ़ाकर 75 हजार की जाएगी जबकि चौथे और पांचवें साल 80 हजार रुपए प्रति माह दिए जाएंगे.

इसके अलावा कोई छात्र अगर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस या सेमिनार में अपना पेपर दाखिल करना चाहता है तो सरकार विदेश दौरे के लिए 2 लाख रुपए का फंड देगी.

2018-19 सत्र के लिए पूरे देश में कुल 3 हजार छात्र चुने जाएंगे. देश में रिसर्च को बढ़ावा देने और ज्यादा से ज्यादा छात्रों को इस क्षेत्र में जोड़ने के लिए सरकार ने यह योजना शुरू की है. हालिया बजट में इसकी घोषणा वित्त मंत्री अरुण जेटली ने की थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi