S M L

गडकरी ने कहा था एथेनॉल मिलने से सस्ता होगा पेट्रोल, अब एथेनॉल ही हो गया मंहगा

कैबिनेट ने एथेनॉल का क्रय मूल्य 47.13 रुपए से बढ़ाकर 59.13 रुपए प्रति लीटर करने का निर्णय लिया है

Updated On: Sep 12, 2018 07:59 PM IST

FP Staff

0
गडकरी ने कहा था एथेनॉल मिलने से सस्ता होगा पेट्रोल, अब एथेनॉल ही हो गया मंहगा
Loading...

दिल्ली में बुधवार को हुई कैबिनेट मंत्रियों की बैठक में एथेनॉल के दामों में बढ़ोतरी को मंजूरी मिल गई है. अब पेट्रोल में मिलाए जाने वाले एथेनॉल की कीमत करीब 25 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (सीसीईए) ने पूरी तरह गन्ने के रस से प्राप्त एथेनॉल का क्रय मूल्य 47.13 रुपए से बढ़ाकर 59.13 रुपए प्रति लीटर करने का निर्णय लिया है.

इसी तरह बी-भारी शीरा (माध्यमिक शीरा) से बनने वाले एथेनॉल का क्रय मूल्य 47.13 रुपए से बढ़ाकर 52.43 रुपए प्रति लीटर कर दिया है. इसके उलट सी-ग्रेड के शीरा से बनने वाले एथेनॉल का मूल्य 43.70 रुपए से घटा कर 43.46 रुपए कर दिया गया.

मालूम हो कि सरकार पेट्रोल में एथेनॉल को मिला कर पेट्रोल के आयात पर निर्भरता को कम करना चाहती है. हालांकि निर्धारित 10 प्रतिशत तक के आंकड़े से अभी भी कहीं पीछे हैं. ऐसे में एथेनॉल की कीमत में बढ़ोतरी भी इस पर उलटा असर डाल सकती है.

गडकरी ने कहा था एथेनॉल के उपयोग से सस्ता हो जाएगा पेट्रोल

गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी के बाद सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एथेनॉल के इस्तेमाल और इसके सस्ते होने की बात कही थी. गडकरी ने अपने बयान में पेट्रोल में एथेनॉल मिलाने से उसकी कीमत में गिरावट होने का जिक्र भी किया था.

गडकरी ने कहा था, 'हमारा पेट्रोलियम मंत्रालय एथेनॉल बनाने के लिए पांच प्लांट लगा रहा है. एथेनॉल लकड़ी और नगर निगम के कचरे से बनाया जाएगा. इसके बाद डीजल की कीमत 50 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल का विकल्प 55 रुपए प्रति लीटर पर उपलब्ध होगा.' हालांकि अब तो एथेनॉल के ही दामों में 25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो गई है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi