S M L

भारतमाला समेत 7 लाख करोड़ की हाईवे परियोजनाओं को हरी झंडी

भारतमाला सरकार की महत्वकांक्षी हाईवे परियोजना है. इसका मकसद सीमावर्ती और अन्य क्षेत्रों में संपर्क व्यवस्था में सुधार लाना है.

Bhasha Updated On: Oct 24, 2017 04:33 PM IST

0
भारतमाला समेत 7 लाख करोड़ की हाईवे परियोजनाओं को हरी झंडी

केंद्र सरकार ने महत्वकांक्षी भारतमाला समेत सात लाख करोड़ रुपए मूल्य की हाईवे परियोजनाओं को मंगलवार को अपनी मंजूरी दे दी.

एक अधिकारी ने कहा कि कैबिनेट ने अगले पांच साल में भारतमाला परियोजना समेत 80 हजार किलोमीटर से अधिक हाईवे के विकास के लिए 7 लाख करोड़ रुपए मूल्य की हाईवे परियोजनाओं को मंजूरी दे दी.

भारतमाला सरकार की महत्वकांक्षी योजना है और एनएचडीपी के बाद दूसरी सबसे बड़ी हाईवे परियोजना है. इसका मकसद सीमावर्ती और अन्य क्षेत्रों में संपर्क व्यवस्था में सुधार लाना है.

सरकार की तरफ से यह कदम उसके कुछ ही महीने बाद उठाया गया है जब केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी ने कहा था कि सरकार जल्द ही भारतमाला परियोजना के तहत पहले चरण में 20 हजार किलोमीटर से अधिक हाईवे बनाने का काम शुरू करेगी.

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने यह भी कहा था कि भारतमाला परियोजना के लिये विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जा रही है. अधिकारी ने कहा कि जिन हाईवे परियोजनाओं को मंजूरी दी गई, उसमें आर्थिक गलियारा विकास शामिल है. इसका मकसद माल ढुलाई में तेजी लाना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi