विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

देश में 10 नए परमाणु रिएक्टरों के निर्माण की कैबिनेट ने दी मंजूरी

सरकार ने 10 परमाणु रिएक्टरों के निर्माण के लिए मंजूरी दी है.

Bhasha Updated On: May 18, 2017 09:37 AM IST

0
देश में 10 नए परमाणु रिएक्टरों के निर्माण की कैबिनेट ने दी मंजूरी

भारत में परमाणु उद्योग को बढ़ाने के लिए सरकार ने 10 नए परमाणु रिएक्टरों के निर्माण के लिए मंजूरी दी है. देश में घरेलू परमाणु कार्यक्रमों को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए सरकार ने ये निर्णय लिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. प्रधानमंत्री ने कहा कि इस फैसले से घरेलू परमाणु उद्योग में बड़े स्तर पर बदलाव आएगा.

इससे देश की परमाणु ऊर्जा उत्पादन क्षमता को काफी ताकत मिलेगी. उन्होंने ट्वीट कर बताया कि 'कैबिनेट का एक अहम फैसला जो घरेलू परमाणु उद्योग में व्यापक बदलाव से जुड़ा है.'

सरकार के इस फैसले पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इससे कुल 7000 मेगावाट की क्षमता बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि इससे स्वच्छ ऊर्जा के उत्पादन में मदद मिलेगी.

फिलहाल भारत में अभी 22 संयंत्र सुचारू रूप से चल रहे हैं. इनकी बिजली उत्पादन क्षमता 6780 मेगावाट है. इसके अलावा कुछ अन्य परियोजनाएं अभी निर्माणधीन हैं. जिनके 2021.22 में पूरा होने पर 6700 मेगावाट अतिरिक्त परमाणु ऊर्जा का उत्पादन होगा.

इन 10 रिएक्टरों का निर्माण राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, गोरखपुर और हरियाणा में होगा.

एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार भारत के परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में ये पहली परियोजना है. इसमें 10 नई इकाइयों का निर्माण पूरी तरह से स्वदेशी स्तर पर होगा. इससे केंद्र सरकार की मेक इन इंडिया पहल के तहत बनाया जाएगा.

इस परियोजना के लिए घरेलू कंपनियों को करीब 70 हजार करोड़ रूपये का विनिर्माण आर्डर मिलने की उम्मीद है. इस परियोजना से भारत के परमाणु उद्योग को उच्च प्रौद्योगिकी के साथ स्वदेशी औद्योगिकी क्षमता के विकास के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी.

प्रत्येक रिएक्टर की क्षमता 700 मेगावाट होगी इस हिसाब से कुल 10 इकाइयों की क्षमता 7000 मेगावाट होगी. इस परियोजना के माध्यम से 33,400 रोजगार पैदा होने की उम्मीदें है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi