S M L

लोकसभा की 4, विधानसभा की 10 सीटों पर वोटिंग, जानें पूरा समीकरण

कैराना सीट के अलावा महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया और पालघर संसदीय सीटों और नगालैंड लोकसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है

Updated On: May 28, 2018 08:59 AM IST

FP Staff

0
लोकसभा की 4, विधानसभा की 10 सीटों पर वोटिंग, जानें पूरा समीकरण

देश में लोकसभा की चार और विधानसभा की 10 सीटों पर सोमवार को उपचुनाव हो रहे हैं. इनमें कैराना लोकसभा सीट पर हो रहा अहम उपचुनाव भी शामिल है. ताजा जानकारी के मुताबिक कैराना के पब्लिक इंटर कॉलेज बूथ पर वीवीपैट मशीन में खराबी के चलते वोटिंग रोक दी गई है.

कैराना सीट के अलावा महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया और पालघर संसदीय सीटों और नगालैंड लोकसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. कैराना उपचुनाव में बीजेपी का मुकालबा संयुक्त विपक्ष से है.

बीजेपी सांसद हुकुम सिंह के निधन के चलते इस सीट पर चुनाव कराना जरूरी हो गया था. उनकी बेटी मृगांका सिंह उपचुनाव में बीजेपी की उम्मीदवार हैं. उनका सीधा मुकाबला राष्ट्रीय लोक दल की तबस्सुम हसन से है. कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी तबस्सुम का समर्थन कर रही हैं.

महाराष्ट्र में सभी चार बड़ी पार्टियां-कांग्रेस, बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी- पूरा दम लगा रही हैं क्योंकि इन उपचुनाव के नतीजों का असर भविष्य में देखने को मिल सकता है.

पलुस कादेगांव (महाराष्ट्र), नूरपुर (यूपी), जोकीहाट (बिहार), गोमिया और सिल्ली (झारखंड), चेंगानूर (केरल), अंपति (मेघालय), शाहकोट (पंजाब) थराली (उत्तराखंड) और मेहेशतला (पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहे हैं. इन उपचुनावों के मतों की गिनती 31 मई को होगी.

नगालैंड में लोकसभा की एक सीट के लिए वोटिंग हो रही है. फरवरी में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोगेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के नेता नेफ्यू रियो के लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है. रियो अब प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं. नगालैंड में बीजेपी और एनडीपीपी की सहयोगी पीडीए ने इस सीट पर पूर्व मंत्री तोखेहो येपथेमी को उतारा है. कांग्रेस एनपीएफ उम्मीदवार सी अपोक जमीर को समर्थन कर रही है.

बंगाल में महेश्ताला विधानसभा सीट के लिए तृणमूल ने दुलाल दास को उतारा है. उनकी पत्नी और विधायक कस्तूरी दास के निधन के चलते इस सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी. बीजेपी ने सीबीआई के पूर्व संयुक्त निदेशक सुजीत घोष को चुनाव में उतारा है जबकि लेफ्ट ने एक आम व्यक्ति प्रभात चौधरी को टिकट दिया है.

झारखंड के गोमिया विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. जबकि झारखंड के ही सिल्ली विधानसभा सीट पर उपचुनाव में मुख्य मुकाबला पूर्व उप मुख्यमंत्री और एजेएसयू अध्यक्ष सुदेश महतो और सीमा महतो के बीच होगा. सीमा अयोग्य घोषित किए गए विधायक अमित महतो की पत्नी हैं.

बिहार में अररिया जिले के जोकीहाट विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव में जेडीयू और आरजेडी के बीच एक बार फिर टक्कर है. जेडीयू विधायक सरफराज आलम के इस्तीफा देने के चलते इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. आलम इस साल की शुरुआत में पार्टी छोड़ अरनिया लोकसभा सीट के लिए आरजेडी की टिकट पर चुनकर आए.

मेघालय के अंपाती सीट के लिए उपचुनाव में मुख्य मुकाबला कांगेस और बीजेपी समर्थित नेशनल पीपुल्स पार्टी के बीच है. इस चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं. मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के इस सीट को छोड़ने के कारण यहां उपचुनाव कराए जा रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi