S M L

जीएसटी से तत्काल एक लाख नौकरियां पैदा होने की उम्मीद

जीएसटी से रोजगार क्षेत्र को 10-13 फीसदी की वार्षिक वृद्धि हासिल करने में मदद मिलने की संभावना है

Updated On: Jun 29, 2017 01:41 PM IST

Bhasha

0
जीएसटी से तत्काल एक लाख नौकरियां पैदा होने की उम्मीद

जॉब मार्केट को नई जीएसटी व्यवस्था से एक बड़ी तेजी की आस है. उसे टैक्सेशन, अकाउंटिंग और डाटा एनालिसिस जैसे विशेषज्ञ क्षेत्रों समेत विविध क्षेत्रों में तत्काल एक लाख ये रोजगार मौकों को उम्मीद है.

एक जुलाई से लागू होने जा रही जीएसटी व्यवस्था से औपचारिक रोजगार क्षेत्र को 10-13 फीसदी की वार्षिक वृद्धि हासिल करने में मदद मिलने की संभावना है. इससे अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में पेशेवरों की मांग बढ़ सकते हैं.

इंडियन स्टाफिंग फेडरेशन की अध्यक्ष रितपूर्णा चक्रवर्ती ने कहा कि जीएसटी से वस्तुओं और सेवाओं की खरीद एवं वितरण तेज हो जाएंगे और मुनाफे में भी सुधार आएगा.

उन्होंने कहा, 'इन सभी बातों और अनुपालन की पारदशर्तिा से असंगठित क्षेत्र में काम करना बहुत कम आकर्षक हो जाएगा तथा देश और अधिक औपचारिककरण की और बढेगा.' चक्रवर्ती ने कहा, 'हम जीएसटी की बुनियाद पर औपचारिक क्षेत्र में 10-13 फीसदी की सालाना वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं.'

जानी मानी सर्च कंपनी ग्लोबल हंट के प्रबंध निदेशक सुनील गोयल ने कहा, 'अनुमान के तौर पर ऐसा जान पड़ता है कि जीएसटी के लागू होने की तारीख से पहली तिमाही में तत्काल एक लाख से अधिक नौकरियां पैदा होंगी और अतिरिक्त 50,000-60,000 नौकरियां जीएसटी से जुड़ी विशिष्ट गतिविधियों के लिए पैदा होंगी.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi