विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

आईटीआर फाइल करने के लिए बचे हैं सिर्फ दो दिन

इस बार आईटीआर भरते हुए आपको नोटबंदी के दौरान खाते में जमा हुए पैसों की जानकारी देनी होगी

FP Staff Updated On: Jul 29, 2017 09:53 PM IST

0
आईटीआर फाइल करने के लिए बचे हैं सिर्फ दो दिन

इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने में अब महज दो दिन बचे हैं. इस बार सीबीडीटी ने कुछ नियमों में बदलाव किया है. अगर आप फाइनेंशियल ईयर 2016-17 के लिए ITR फाइल भर रहे हैं तो नई डिटेल्स को जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. आपको बता दें 31 जुलाई रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख है.  आइए जानते है कि नियमों में कौन से बदलाव किए गए हैं और ये किस पर लागू होंगे...

सीए सौरभ ने न्यूज़18 हिंदी को बताया कि एसेसमेंट ईयर 2016-17 के लिए रिटर्न फाइल करते वक्त नोटबंदी में 2.5 लाख रुपए से ज्यादा के कैश की जानकारी जरूरी देनी होगी. साथ ही, इस बार 50 लाख रुपए तक की इनकम वालों के लिए नया ITR फॉर्म ITR1 जारी किया गया है. इस फॉर्म को भरना काफी आसान है. ऐसे में 50 लाख रुपए तक सालाना इनकम वालों के लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करना आसान हो गया है.

बड़े कैश डिपॉजिट की जानकारी देनी होगी

इस बार इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने के नियमों में सबसे बड़ा बदलाव यह किया गया है कि नोटबंदी के 50 दिन की अवधि में अगर किसी ने 2.50 लाख रुपए से अधिक कैश जमा किया गया है तो उसे इस की डिटेल रिटर्न में देनी होगी. आपको बता दें कि इससे पहले इनकम टैक्‍स रिटर्न में कैश डिपॉजिट को लेकर अगल से कोई जानकारी नहीं मांगी जाती थी. आपको बता दें कि इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने के लिए आधार को पैन से लिंक कराना होगा. इसके बिना आप इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल नहीं कर पाएंगे.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi