live
S M L

हाफिज़ सईद से बुरहान वानी के सॉलिड लिंक का खुलासा

मारे जाने से कुछ दिन पहले ही बुरहान वानी ने हाफिज सईद से बात की थी.

Updated On: Dec 02, 2016 06:08 PM IST

FP Staff

0
हाफिज़ सईद से बुरहान वानी के सॉलिड लिंक का खुलासा

सुरक्षाबलों के ऑपरेशन में मारे जाने से कुछ दिन पहले ही हिजबुल मुजाहिदीन कमांडर बुरहान वानी ने लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हाफिज सईद से बात की थी. वानी ने सईद से लश्कर और हिजबुल के साथ मिलकर भारतीय सुरक्षाबलों के खिलाफ जंग छेड़ने का ऑफर दिया था.

सीएनएन-न्यूज18 को इस बातचीत का ऑडियो टेप हाथ लगा है, जिसमें जंगल में छिपे वानी की पाकिस्तान में बैठे सईद से बातचीत दर्ज है. इस कॉल को भारतीय खुफिया एजेंसियों ने इंटरसेप्ट किया था.

कश्मीर में आतंकवाद का पोस्टरब्वॉय कहलाने वाले 22 साल के वानी की सुरक्षाबलों से 8 जुलाई को मुठभेड़ में मौत हो गई थी. उसकी मौत के बाद कश्मीर में हिंसा का लंबा दौर चला था. सईद और उसकी बातचीत इस एनकाउंटर से कुछ ही दिन पहले की है.

KASHMIR VIOLENCE

तस्वीर: PTI

कश्मीर में पिछले तीन दशक से जारी आतंकवाद में कई धड़े हैं. जहां सैयद सलाहुद्दीन का हिजबुल मुजाहिदीन, एक पाकिस्तान-समर्थक संगठन है, जिसमें मुख्यत: कश्मीर के युवा शामिल हैं. वहीं सईद के लश्कर का काडर अधिकतर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से आता है और यह भारत के खिलाफ कश्मीर के बाहर 26/11 जैसे हमले करते रहा है.

सीएनएन-न्यूज18 ने सुरक्षा एजेंसियों के हवाले से बताया है कि बुरहान वानी का लश्कर से गठजोड़ ये दिखाता है कि कश्मीर में सक्रिय आतंकवादी संगठन अपने मतभेद भुलाकर भारत के खिलाफ एकसाथ हमला बोलना चाहते हैं और इसके लिए उन्हें उनके पाकिस्तानी आकाओं का साथ मिल रहा है.

हालांकि सीएनएन-न्यूज18 ने इस ऑडियो के सही होने की पुष्टि नहीं की है. इस ऑडियो में बुरहान वानी सईद से कश्मीर में सक्रिय लश्कर आतंकियों को और मदद मुहैया कराने की बात भी कह रहा है. ऑडियो में हाफिज सईद, बुरहान वानी की तारीफ करता है लेकिन अपने इरादे जाहिर नहीं करता.

kashmir violence

यह कॉल पाकिस्तान में सईद के ठिकाने से किया गया था. शुरुआत में सईद का सहयोगी बुरहान वानी को कॉल करता है और फिर फोन पीर साहब यानि हाफिज सईद को पकड़ा देता है.

हाफिज सईद, बुरहान वानी से कहता है, 'आपके लोग बहुत परेशानी में रह रहे हैं, लेकिन चिंता की बात नहीं है. आपको जो चाहिए, बताएं हम आपकी मदद के लिए तैयार हैं. आप बस बताएं हम उसके लिए तैयार हैं.'

बुरहान वानी, हाफिज सईद से कहता है कि उनका दुश्मन हार के करीब है और 'हमें यह जारी रखना है'. ऑडियो में वानी को यह कहते हुए सुना जा सकता है, 'हमें यह मौका नहीं गंवाना चाहिए और पूरी जोर से हमला करना चाहिए. इसके लिए हथियार और मदद की जरूरत है. हमें साथ काम करना चाहिए.'

ऑडियो क्लिप में हाफिज सईद और बुरहान वानी के बीच बातचीत कुछ इस अंदाज में हुई: हाफिज सईद: सलाम वालेकुम बुरहान वानी: वालेकुम सलाम, जी कैसे हैं आप? हाफिज सईद: बुरहान भाई बोल रहे हैं? बुरहान वानी: जी बुरहान बोल रहा हूं, आप ठीक हैं. हाफिज सईद: अल्लाह का बहुत शुक्र है, मुझे बहुत खुशी हुई आपसे बात करके... अल्लाताला आपको बरकत दे, अल्लाताला आपको इबादत करने का मौका दे बुरहान वानी: हमें बहुत तमन्ना थी आपसे बात करने की, आपकी सेहत ठीक है? हाफिज सईद: आप परेशान ना हों, इंशा अल्लाह आपके साथ खड़े हैं जो भी आपको चाहिए हमें कहें. बुरहान वानी: हमें बहुत तमन्ना थी आपसे बात करने की... हाफिज सईद: ...इंशा अल्लाह हम खिदमत के लिए तैयार हैं, मुकम्मल आपके साथ हैं. अल्ला ताला आपको बरकत दें. अल्ला ताला जल्द मकसद हमारा हमें अता फरमाएं...दुश्मन की साजिशें अल्ला ताला नाकाम कर दें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi