S M L

Budget Session 2019 Live: मेरी सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ पहले दिन से मुहिम चलाई: राष्ट्रपति

31 जनवरी यानी आज से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है. ये वर्तमान लोकसभा का आखिरी संसद सत्र है

| January 31, 2019, 11:40 AM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Jan 31, 2019

  • 12:06(IST)

    राष्ट्रपति ने लोकसभा चुनावों में पहली बार मतदान करने वाले युवाओं को शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि देश के 130 करोड़ लोगों के सहयोग से सरकार नया भारत बनाने की ओर बढ़ रही है.

  • 12:03(IST)

    हमारी सेनाएं और उनका मनोबल, 21वीं सदी के भारत के सामर्थ्य का प्रतीक है।.मेरी सरकार ने चार दशकों से लंबित वन रैंक वन पेंशन की मांग को न सिर्फ पूरा किया बल्कि 20 लाख पूर्व-सैनिकों को 10,700 करोड़ रुपए से ज्यादा के एरियर का भुगतान भी किया है- राष्ट्रपति

  • 12:02(IST)

    राष्ट्रपति ने सर्जिकल स्ट्राइक को नई नीति बताते हुए वन रैंक वन पेंशन का जिक्र किया और कहा कि राफेल विमान आने से वायुसेना की क्षमता बढ़ेगी.

  • 12:00(IST)

    ‘नमामि गंगे मिशन’ के तहत अब तक 25 हजार 500 करोड़ रुपए की परियोजनाओं को स्वीकृति दी जा चुकी है- राष्ट्रपति

  • 11:57(IST)

    मेरी सरकार मानती है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर के राज्यों यानि संपूर्ण पूर्वी भारत में देश का नया ‘ग्रोथ इंजन’ बनने की क्षमता है- राष्ट्रपित

  • 11:56(IST)

    पूर्वी भारत में 19 एयरपोर्ट्स विकसित किए जा रहे हैं. इसमें से 5 एयरपोर्ट पूर्वोत्तर राज्यों में बनाए जा रहे हैं. सिक्किम में पाक्योंग एयरपोर्ट और ओडिशा के झारसुगुड़ा में वीर सुरेंद्र साय एयरपोर्ट का निर्माण भी पूरा किया जा चुका है- राष्ट्रपति

  • 11:53(IST)

    राष्ट्रपति ने देश में हाल ही में बने कई इंफ्रास्ट्रक्चर्स की जानकारी दी और बताया कि कई परियोजनाएं बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है.

  • 11:52(IST)

    राष्ट्रपति ने कहा कि जीएसटी एक लंबी अवधि की नीति है, जो बिजनेस सेक्टर के लिए काफी फायदेमंद है. उन्होंने कहा कि देश के करदाता सरकार पर भरोसा करते हैं.

  • 11:51(IST)

    राष्ट्रपति ने कहा कि जीएसटी को सुझावों के आधार पर इसमें बदलाव भी किए गए हैं. उन्होंने कहा कि जीएसटी से देश में एक ईमानदार और पारदर्शी व्यापारिक व्यवस्था का निर्माण हो रहा है जिसका काफी बड़ा लाभ देश के युवाओं को मिल रहा है. इस व्यवस्था से व्यापारियों के लिए पूरे देश में कहीं पर भी व्यापार करना आसान हुआ है और उनकी कठिनाइयां कम हुई है.

  • 11:45(IST)

    राष्ट्रपति ने कहा कि ‘बेनामी संपत्ति कानून’, ‘प्रिवेन्शन ऑफ मनी लांडरिंग एक्ट’ और आर्थिक अपराध करके भागने वालों के खिलाफ बने कानून के तहत 50 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई हो रही है. उन्होंने ये भी कहा कि सरकार ने लगभग 8 करोड़ ऐसे नामों को भी लाभार्थियों की सूची से हटाया है, जो वास्तव में थे ही नहीं और बहुत से बिचौलिए फर्जी नाम से जनता के धन को लूट रहे थे.

  • 11:43(IST)

    राष्ट्रपति ने बताया कि इनकम टैक्स देने वालों की संख्या 3.8 करोड़ से बढ़कर 6 करोड़ से ज्यादा हुई.

  • 11:42(IST)

    काले धन के खिलाफ सरकार ने एसआईटी बनाई है. सरकार कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है. नोटबंदी से काले धन में लगे हुए लोगों की कमर टूटी है.

  • 11:39(IST)

    उन्होंने बताया कि इन जनधन खातों से बिचौलियों की भूमिका खत्म हुई है. ये आर्थिक परिवर्तन का आधार बना है. इन खातों में 88 हजार करोड़ रुपए जमा हुए हैं.

  • 11:38(IST)

    जनधन योजना के तहत 34 करोड़ खाता खुले- राष्ट्रपति

  • 11:37(IST)

    राष्ट्रपति ने डिजिटल इंडिया अभियान का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि 1 लाख 16 हजार गांवों में ऑप्टिकल फाइबर फैलाए गए हैं. ताकि ई-गवर्नेंस सुनिश्चित किया जा सके.

  • 11:35(IST)

    मेरी सरकार ने 22 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एम.एस.पी. को फसल की लागत का डेढ़ गुना से अधिक करने का ऐतिहासिक फैसला लिया है. इसके साथ ही, किसानों को अच्छी गुणवत्ता के बीजों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है- राष्ट्रपति

  • 11:34(IST)

    राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए काम कर रही है. फसलों पर एमएसपी डेढ़ गुना बढ़ाई गई. उनकी फसलें खराब होने पर कम प्रीमियम पर बीमा दिया जा रहा है,

  • 11:32(IST)

    मेरी सरकार देश के किसानों की आय को दोगुना करने के लिए दिन-रात प्रयत्नशील है. किसानों की हर जरूरत को समझते हुए, उनकी समस्याओं के स्थाई समाधान के लिए सरकार प्रयासरत है. कृषि उपकरण और बीज खरीदने से लेकर बाजार में कृषि उत्पाद पहुंचाने और बेचने तक की पूरी प्रक्रिया में किसानों को अधिक सुविधा और सहायता मिले, यह सरकार की प्राथमिकता है- राष्ट्रपति

  • 11:31(IST)

    राष्ट्रपति ने बताया कि 15 करोड़ मुद्रा योजना में 73% महिलाओं को ऋण दिया गया है. राष्ट्रपति ने मैटरनिटी लीव पर भी कहा कि इसे 12 हफ्ते से बढ़ाकर 26 महीने की गई है.

  • 11:28(IST)

    हर माता-पिता का सपना होता है कि उनके बेटी-बेटे अच्छी तरह पढ़-लिख कर जीवन में आगे बढ़ें. उच्च स्तरीय प्रोफेशनल एजुकेशन के अवसरों को बढ़ाने के लिए सरकार नए शिक्षण संस्थानों की स्थापना कर रही है और 7 IIT, 7 IIM,  14 IIIT,1 NIT और 4 NID की स्थापना की जा रही है- राष्ट्रपति

  • 11:27(IST)

    राष्ट्रपति ने मोदी सरकार की ओर से की जा रही युवाओं के कौशल विकास ट्रेनिंग और इसके लिए दिए जा रहे ऋण का भी जिक्र किया. उन्होंन कहा कि सरकार ने हर साल 1 करोड़ युवाओं को कौशल विकास ट्रेनिंग दे रही है. और मुद्रा योजना के तहत युवाओं को 7 लाख करोड़ रुपए ऋण दिए गए हैं.

  • 11:25(IST)

    राष्ट्रपति ने मोदी सरकार की बहुचर्चित नागरिकता संशोधन विधेयक का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक से उन पीड़ितों को भारत की नागरिकता प्राप्त होने का मार्ग आसान होगा, जो प्रताड़ना के कारण पलायन करके भारत आने पर मजबूर हुए हैं. इसमें उनका कोई दोष नहीं है बल्कि वे परिस्थितियों का शिकार हुए हैं.

  • 11:23(IST)

    राष्ट्रपति ने सरकार की ओर से दिव्यांगजनों के लिए किए कामों का उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि 2014 में सरकार बनने के बाद अटल जी के विज़न पर चलते हुए मेरी सरकार ने पूरी संवेदनशीलता के साथ दिव्यांग-जनों से जुड़ी समस्याओं के समाधान का प्रयास शुरू किया.

  • 11:17(IST)

    पिछले साढ़े चार वर्षों में सरकार की ग्रामीण आवास योजनाओं के तहत 1 करोड़ 30 लाख से ज्यादा घरों का निर्माण किया जा चुका है, जबकि वर्ष 2014 के पहले, पांच साल में, सिर्फ 25 लाख घरों का ही निर्माण हुआ था. ‘प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना’ के तहत अब तक 2 करोड़ 47 लाख घरों में बिजली का कनेक्शन दिया जा चुका है. अब भारत तेजी से उस स्थिति की तरफ बढ़ रहा है, जहां उसके प्रत्येक घर में बिजली होगी और कोई भी परिवार अंधेरे में जीने के लिए मजबूर नहीं होगा- राष्ट्रपति

  • 11:15(IST)

    चाहे शहर हो या गांव हो, मेरी सरकार स्वास्थ्य से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने का काम तेजी से कर रही है. सरकार द्वारा नए मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं, जिला अस्पतालों को अपग्रेड किया जा रहा है और देश की हर बड़ी पंचायत में वेलनेस सेंटर खोले जा रहे हैं- राष्ट्रपति

  • 11:14(IST)

    मेरी सरकार गरीब महिलाओं और बच्चों में कुपोषण की चुनौती को समाप्त करने के लिए भी पूरी शक्ति से काम कर रही है. कुपोषण के लिए जिम्मेदार परिस्थितियों को दूर करने के लिए तथा कुपोषण से पीड़ित लोगों के लिए मेरी सरकार ने राष्ट्रीय पोषण मिशन शुरू किया है- राष्ट्रपति

  • 11:13(IST)

    राष्ट्रपति ने बताया कि ‘प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना’ के तहत देश भर में अब तक 600 से ज्यादा जिलों में 4,900 जन औषधि केंद्र खोले जा चुके हैं. इन केंद्रों में 700 से ज्यादा दवाइयां बहुत कम कीमत पर उपलब्ध कराई जा रही हैं. सिर्फ 1 रुपया महीना के प्रीमियम पर ‘प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना’ और 90 पैसे प्रतिदिन के प्रीमियम पर ‘प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना’ के रूप में लगभग 21 करोड़ गरीब भाई-बहनों को बीमा सुरक्षा कवच प्रदान किया गया है.

  • 11:11(IST)

    राष्ट्रपति ने सरकार की उज्जवला योजना का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार ने 6 करोड़ गैस कनेक्शन दिए. उन्होंने आयुष्मान योजना पर बताया कि इससे 10 लाख लोगों को मदद मिली है. साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि सरकार की योजना के तहत देश में 11 लाख शौचालयों का निर्माण किया है.

  • 11:09(IST)

    पिछले साढ़े चार वर्षों में, मेरी सरकार ने लोगों में एक नई आशा और विश्वास का संचार किया है, देश की साख बढ़ाई है और सामाजिक तथा आर्थिक बदलाव के लिए प्रभावी प्रयास किए हैं. परिणामस्वरूप मेरी सरकार ने देशवासियों का अपार स्नेह और विश्वास जीता है। हर एक भारतवासी का जीवन बेहतर हो, यही मेरी सरकार का मुख्य ध्येय है- राष्ट्रपति

  • 11:08(IST)

    राष्ट्रपति ने कहा कि 2014 से पहले देश अनिश्चितता और निराशा के दौर से गुजर रहा था लेकिन नई सरकार ने लोगों में नई उम्मीद और आशा जगाई है.

Budget Session 2019 Live: मेरी सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ पहले दिन से मुहिम चलाई: राष्ट्रपति

31 जनवरी यानी आज से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है. ये वर्तमान लोकसभा का आखिरी संसद सत्र है. आखिरी सत्र, वो भी बजट सत्र होने के चलते एक ओर तो सरकार अपने बजट में लोकलुभावन घोषणाएं करेगी, दूसरी ओर विपक्ष सरकार पर कई मुद्दों को लेकर हमलावर रहेगा.

आम चुनाव से पहले केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पहले से चली आ रही परंपराओं का पालन करते हुए एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेगी. माना जा रहा है कि इस बजट में किसानों और मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुए कुछ घोषणाए की जा सकती हैं. अंतरिम बजट से पहले आर्थिक सर्वेक्षण पेश होने की उम्मीद नहीं है.

सूत्रों के अनुसार, इस बार बजट में आयकर छूट सीमा बढ़ाने, गरीबों के लिए न्यूनतम आय योजना और किसानों के लिए सहायता पैकेज सहित कई तरह की लोक लुभावन घोषणाएं की जा सकती हैं. हालांकि, आगामी बजट सत्र के दौरान नई सरकार के सत्ता संभालने तक चार माह के खर्च के लिए लेखानुदान को ही मंजूरी दी जाएगी.

आम चुनाव के बाद मई में चुनकर आने वाली नई सरकार ही जुलाई में पूर्ण बजट पेश करेगी और उससे पहले आर्थिक सर्वेक्षण पेश संसद में पेश किया जाएगा.

वित्त मंत्री अरुण जेटली अस्वस्थ हैं और फिलहाल अमेरिका में अपना इलाज करवा रहे हैं. वित्त मंत्रालय का कामकाज देख रहे अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल यह बजट पेश करेंगे. अरुण जेटली के इलाज के लिए अमेरिका जाने के बाद पिछले सप्ताह ही रेल मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया. इससे पहले वित्त मंत्री रहते हुए जेटली ने पांच बजट पेश किए हैं.

बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 13 फरवरी तक चलने की उम्मीद है. अप्रैल, मई में आम चुनाव होने हैं. मई अंत तक नई सरकार का गठन हो सकता है.

सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए राजकोषीय घाटे का बजट अनुमान जीडीपी का 3.3 प्रतिशत रखा है. माना जा रहा है कि अप्रत्यक्ष कर वसूली उम्मीद के अनुरूप नहीं होने और विनिवेश लक्ष्य पूरा नहीं होने के चलते घाटा लक्ष्य से ज्यादा रह सकता है.

ऐसी अटकलें लगाई जा रही थी कि हाल के विधानसभा चुनावों में हार के बाद सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी एक फरवरी को पेश होने वाले बजट को पूर्ण बजट के रूप में पेश कर सकती है और इसमें मतदाताओं को लुभाने के लिए कई तरह की रियायतें और घोषणाएं कर सकती हैं.

हालांकि, आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि अंतरिम बजट में भी सभी बजट दस्तावेज होंगे जिनमें अगले वित्त वर्ष के लिए राजस्व और व्यय के बजट अनुमान रखे जाएंगे. लेकिन संसद से अगले चार माह के खर्च के लिए लेखानुदान को ही पारित किया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi