विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

BSNL ने कारोबारियों के लिए GST भरने का एप लॉन्च किया

बीएसएनएल ने कड़ी प्रतिस्पर्धा के दौर में कमाई के अन्य जरिए तलाशने की कोशिशों के तहत एप लॉन्च किया है

Bhasha Updated On: Aug 29, 2017 07:44 PM IST

0
BSNL ने कारोबारियों के लिए GST भरने का एप लॉन्च किया

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने लघु और मझौले उद्यमों को लक्ष्य बनाते हुए जीएसटी एप्लीकेशन पेश किया है. रिटर्न फाइल करने के साथ जीएसटी से जुड़ी अन्य सेवाओं के लिए इस वेब आधारित एप का इस्तेमाल स्मार्टफोन, टेबलेट और कंप्यूटर के जरिए भी किया जा सकेगा. कंपनी जल्द ही इसका मोबाइल एप भी पेश करेगी.

बीएसएनएल के चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तव ने मंगलवार को इस एप को लॉन्च किया. उन्होंने इस अवसर पर कहा कि कंपनी ने यह कदम कड़ी प्रतिस्पर्धा के इस दौर में कमाई के अन्य जरिए तलाशने की कोशिशों के तहत उठाया है.

उन्होंने कहा कि कंपनी ने इस सेवा के लिए मास्टर्स इंडिया के साथ टाइ अप किया है. इसके जरिए नॉन मेट्रो शहरों की छोटी और मझौली उद्यम इकाइयों के लिए जीएसटी का अनुपालन करना आसान हो जाएगा. और वो जीएसटी की कार्यप्रणाली के बारे में जानने के साथ साथ रिटर्न भी फाइल कर पाएंगे.

बीएसएनएल के महाप्रबंधक (वित्त) यशवंत सिंह ने बताया कि कंपनी इस एप्लीकेशन का मोबाइल संस्करण या मोबाइल एप भी बना रही है जो महीने भर में आने की संभावना है. उन्होंने कहा कंपनी यह एप अंग्रेजी के साथ साथ हिंदी और कुछ क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध करवाएगी. अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि एप्लीकेशन ऑल इंडिया लेवल पर उपलब्ध होगा. इसका बेसिक प्लान मुफ्त है जिसमें 2000 इनवायस की लिमिट है. वहीं 2000 से 6000 इनवायस के लिए प्लस प्लान 2000 रुपए का है. जबकि प्रो प्लान 6000 से अधिक इनवायस के लिए है जिसमें शुल्क एक रुपए प्रति इनवायस रहेगा.

बीएसएनएल के चेयरमैन ने कहा, ‘टेलीकॉम इंडस्ट्री अब तक के सबसे प्रतिस्पर्धी दौर से गुजर रहा है. एक नई कंपनी के प्रवेश ने पूरे मार्केट को बदल दिया है. शुल्क न्यूनतम स्तर पर हैं. ऐसे में बीएसएनएल भी कमाई के अन्य जरियों पर ध्यान दे रही है.’

कंपनी के इस एप में जीएसटी रिटर्न की तैयारी करने, रिटर्न फाइल करने, भुगतान के लिए जीएसटी चालान बनाने जैसी अनेक सुविधाएं हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi