S M L

पाक के किसी भी ठिकाने को तबाह कर सकता है एयरफोर्स: वायुसेना प्रमुख

वायुसेना पाकिस्तान के न्यूक्लियर ठिकानों को तबाह करने में सक्षम है

Updated On: Oct 05, 2017 04:14 PM IST

FP Staff

0
पाक के किसी भी ठिकाने को तबाह कर सकता है एयरफोर्स: वायुसेना प्रमुख

भारतीय वायु सेना शॉर्ट नोटिस पर भी युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार है. वह पाकिस्तान के किसी भी ठिकाने को तबाह करने में सक्षम है. यह कहना है वायु सेना प्रमुख एस ए धनोवा का. वह गुरुवार को नई दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोल रहे थे.

उन्होंने कहा कि हम अन्य फोर्स के साथ मिलकर युद्ध के लिए बिल्कुल तैयार हैं.  वायुसेना पाकिस्तान के न्यूक्लियर ठिकानों को तबाह करने में सक्षम है. अगर दो फ्रंट पर लड़ाई होती है तो हमें 42 स्क्वाड्रन की जरूरत होगी.

धनोवा ने बताया कि हमारे पास प्लान-बी तैयार है. अभी तक हमने कभी दो फ्रंट पर एक साथ लड़ाई नहीं लड़ी है. चीन की एयरफोर्स हमेशा गर्मी के मौसम में ही ऑपरेशन करती है और सर्दी के समय पीछे हटने लगती है. भारतीय वायु सेना बिल्कुल तैयार है, हमें रिस्पॉन्स के लिए कुछ ही मिनट की जरूरत पड़ेगी.

नक्सल अभियान में सपोर्ट करेंगे, लड़ाई नहीं 

धनोवा ने कहा कि शांति के समय में भी जवानों की मौत होना काफी चिंताजनक है. हम एक्सिडेंट को कम करने के लिए जरूरी कदम उठा रहे हैं. हमारे पास अभी कम संख्या में फाइटर हैं, लेकिन हम किसी भी तरह के टास्क को पूरा करने में सक्षम हैं. इस साल दिसंबर में तीन महिला फाइटर पायलटों की नियुक्ति हो जाएगी.

हां नक्सल अभियान में हम इस तरह से एक्टिव नहीं हो सकते. क्योंकि भारतीय वायुसेना अपने लोगों पर हमले नहीं कर सकती. अगर किसी तरह का अभियान चलता है तो वह केवल ट्रांसपोर्ट सपोर्ट में रहेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi