S M L

छत्रपति शिवाजी स्मारक पर रोक लगाने से बॉम्बे हाईकोर्ट का इनकार

बॉम्बे हाईकोर्ट ने मुंबई के अरब सागर में प्रस्तावित छत्रपति शिवाजी स्मारक पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है.

Updated On: Nov 02, 2018 03:05 PM IST

FP Staff

0
छत्रपति शिवाजी स्मारक पर रोक लगाने से बॉम्बे हाईकोर्ट का इनकार
Loading...

बॉम्बे हाईकोर्ट ने मुंबई के अरब सागर में प्रस्तावित छत्रपति शिवाजी स्मारक पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट ने ये फैसला सुनाया.

छत्रपति शिवाजी स्मारक से जुड़ी कई याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने मुंबई के अरब सागर में छत्रपति शिवाजी की मूर्ति निर्माण पर अंतरिम रोक लगाने से मना कर दिया. दरअसल, महाराष्ट्र में कई जगहों पर सूखे के हालात है जिनके कारण इस मूर्ति के निर्माण पर रोक की मांग की जा रही थी.

याचिकाओं में इस परियोजना के लिए सरकार की आलोचना की गई. याचिका में कहा गया था कि महाराष्ट्र में सूखे के हालात हैं. ऐसे में में ध्यान देने के लिए दूसरे मुद्दे भी हैं. जिन पर धन लगाकर स्थिति को सुधारा जा सकता है. ऐसे में उन मसलों में ध्यान देने की बजाय सरकार 3600 करोड़ रूपए स्मारक पर खर्च कर रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस स्टैच्यू की ऊंचाई 192 मीटर होगी.

वहीं हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के केवड़िया में विश्व की सबसे ऊंची सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया. 182 मीटर ऊंची और 2989 करोड़ की लागत से निर्मित यह खूबसूरत प्रतिमा लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. स्टैच्यू का रख-रखाव करने वाली गुजरात सरकार का मानना है कि विदेशी सैलानी इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में आएंगे. सरकार ने देशी-विदेशी पर्यटकों के ठहरने की भी व्यवस्था भी की है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi