S M L

बोफोर्स मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई की अपील खारिज की

बोफोर्स घोटाला मामले में हिंदुजा बंधुओं समेत सभी आरोपियों को आरोप मुक्त करने वाले हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली सीबीआई की याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी गई

Updated On: Nov 02, 2018 01:45 PM IST

FP Staff

0
बोफोर्स मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई की अपील खारिज की
Loading...

सुप्रीम कोर्ट ने 64 करोड़ रुपए के बोफोर्स घोटाला मामले में हिंदुजा बंधुओं समेत सभी आरोपियों को आरोप मुक्त करने वाले हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली सीबीआई की याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी.

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि बोफोर्स मामले में हाईकोर्ट द्वारा हिंदुजा बंधुओं को आरोप मुक्त किए जाने के खिलाफ अपील दायर करने में हुई देरी के संबंध में सीबीआई ने जो आधार बताए हैं उससे वह संतुष्ट नहीं है.

कोर्ट ने कहा कि अपील दायर करने में हुई 4500 दिन से भी ज्यादा की देरी को माफ करने के संबंध में सीबीआई द्वारा बताए गए कारण तर्कसंगत नहीं हैं.पीठ ने कहा कि हाईकोर्ट के इसी फैसले के खिलाफ वकील अजय अग्रवाल की याचिका लंबित है और सीबीआई अपनी सभी दलीलें उसमें दे सकती है.

भारत और बोफोर्स तोपों का निर्माण करने वाली स्वीडन की कंपनी एबी बोफोर्स के बीच 24 मार्च, 1986 को 155 एमएम के 400 हॉवित्जर तोपों की खरीद का सौदा हुआ था.

गौरतलब है कि केंद्रीय जांच ब्यूरो ने बोफोर्स घोटाले से जुड़े दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. सीबीआई ने राजनीतिक दृष्टि से संवेदनशील 64 करोड़ रुपए के बहुचर्चित बोफोर्स तोप सौदा दलाली कांड को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. हाईकोर्ट ने 2005 में सभी आरोप निरस्त कर दिए थे.

सीबीआई ने हाईकोर्ट के 31 मई, 2005 के फैसले के खिलाफ अपील दायर की थी. इस फैसले में हाई कोर्ट ने यूरोप में रह रहे उद्योगपति हिंदुजा बंधुओं और बोफोर्स कंपनी के खिलाफ सारे आरोप निरस्त कर दिए थे.

जांच ब्यूरो द्वारा हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देना काफी महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि हाल ही में अटॉर्नी जनरल के.के वेणुगोपाल ने 12 साल बाद अपील दायर नहीं करने की सलाह दी थी.

हालांकि सूत्रों ने बताया कि विचार विमर्श के बाद विधि अधिकारी अपील दायर करने के पक्ष में हो गए क्योंकि सीबीआई ने हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज और साक्ष्य उनके सामने रखे थे.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi