S M L

कौन है विश्नोई समाज जिसने सलमान खान को जेल पहुंचाया

बिश्नोई समाज को प्रकृति और वाइल्ड लाइफ का अनन्य प्रेमी माना जाता है

Updated On: Apr 06, 2018 01:37 PM IST

FP Staff

0
कौन है विश्नोई समाज जिसने सलमान खान को जेल पहुंचाया

बॉलीवुड के सुपस्टार सलमान खान 1998 में काला हिरणों के शिकार के मामले में दोषी पाए हैं. गुरुवार को जोधपुर की एक अदालत ने उन्हें दोषी ठहराते हुए 5 साल की सजा का ऐलान किया. बाकी आरोपी बरी कर दिए गए.

मामला 20 साल पहले का था लेकिन राजस्थान के विश्नोई समुदाय ने कानूनी दबाव बनाए रखा जिसका नतीजा हुआ सलमान खान को जेल. इस समुदाय को प्रकृति और वाइल्ड लाइफ का अनन्य प्रेमी माना जाता है. आइए जानते हैं विष्णु के उपासक ये विश्नोई समुदाय के लोग कौन हैं जिन्होंने सलमान खान को जेल में डलवाने के लिए एड़ी-चोटी का पसीना एक कर दिया.

गुरु जांभेश्वर के बताए रास्ते पर चलते हैं विश्नोई

15 शताब्दी में गुरु जांभेश्वर ने इस समुदाय की नींव रखी. कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि इस समुदाय के लोग विष्णु के भक्त होते हैं इसलिए इन्हें विश्नोई नाम दिया गया. जबकि राजस्थान की स्थानीय भाषा में विश्नोई को बीस और नोई अर्थात नौ से जोड़ कर देखा जाता है. इसका अर्थ है गुरु जांभेश्वर ने 29 सिद्धांतों की लिस्ट बनाई जिनके रास्ते पर सभी विश्नोइयों को चलने का निर्देश दिया गया.

इन 29 सिद्धांतों में 8 का संबंध प्रकृति की विविधता और पशुपालन से जुड़ा है. उदाहरण के लिए विश्नोई का 19वां सिद्धांत कहता है, हरे पेड़ न काटें, पर्यावरण की रक्षा करें. 22वां सिद्धांत जानवरों की रक्षा से जुड़ा है जिसने सलमान खान को जेल में डलवाने पर विवश कर दिया. यह सिद्धांत बताता है, छोड़े गए जानवरों को आसरा दें ताकि उन्हें बूचड़खानों और वधशालाओं से बचाया जा सके.

अन्य सिद्धांतों में भी कई महत्वपूर्ण बातें कही गई हैं, जैसे 23वें सिद्धांत में बैलों को बांझ बनाने से रोका गया है जबकि 28वां सिद्धांत मांसाहार न करने और शाकाहार अपनाने पर जोर दिया गया है.

विश्नोई समाज इस मामले में बरी कर दिए गए सैफ अली खान, तब्बू, नीलम कोठारी और सोनाली बेंद्रे के खिलाफ हाई कोर्ट में अपील करने की तैयारी में है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi