S M L

धूमधाम से निकली भगवान जगन्नाथ की यात्रा, PM मोदी ने भेजा भोग

अहमदाबाद में निकाली जा रही भगवान जगन्नाथ की यह 141वीं रथयात्रा है. ओडिशा के पुरी में ओडिया उत्सव के दौरान निकलने वाली रथ यात्रा में हर साल लाखों हिंदू श्रद्धालु पहुंचते हैं जबकि अहमदाबाद की रथ यात्रा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कार्यक्रम है

Updated On: Jul 14, 2018 11:22 AM IST

FP Staff

0
धूमधाम से निकली भगवान जगन्नाथ की यात्रा, PM मोदी ने भेजा भोग
Loading...

गुजरात के अहमदाबाद में आज यानी शनिवार से जगन्नाथ यात्रा शुरू हो गई है. यात्रा निकलने से पूर्व सुबह की आरती में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह समेत पार्टी के अन्य नेता भी शामिल हुए.

मंगल आरती के बाद सुबह 7 बजे मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने भगवान के रथ को खींच कर यात्रा आरंभ की.

अहमदाबाद में शनिवार को निकाली जा रही भगवान जगन्नाथ की यह 141वीं रथयात्रा है. ओडिशा के पुरी में ओडिया उत्सव के दौरान निकलने वाली रथ यात्रा में हर साल लाखों हिंदू श्रद्धालु पहुंचते हैं जबकि अहमदाबाद की रथ यात्रा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कार्यक्रम है.

इस साल इस यात्रा में तकरीबन 15 लाख लोगों के शरीक होने की उम्मीद जताई जा रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर देशवासियों को जगन्नाथ यात्रा की शुभकामनाएं देते हुए एक वीडियो शेयर किया. मोदी ने कहा, 'भगवान जगन्नाथ यात्रा के इस अवसर पर मैं सभी देशवासियों को शुभकामनाएं देता हूं और साथ-साथ भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद गरीब जनता पर बरसे, किसानों पर बरसे, वर्षा अच्छी हो इसकी प्राथर्ना करता हूं'.

पीएम मोदी ने दिल्ली से भगवान जगन्नाथ के लिए विशेष तौर पर भोग सामग्री भी भेजी. रथ यात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ को पारंपरिक रूप से अंकुरित मूंग और जामुन का भोग लगाया जाता है. प्रधानमंत्री हर साल इन सभी सामग्रियों को रथ यात्रा के शुरू होने के पूर्व अहमदाबाद भेजते रहे हैं.

रथयात्रा के लिए इस बार खास इंतजाम किए गए हैं. रथ यात्रा के दौरान किसी भी तरह की अप्रिय घटना न हो इसके लिए बीमा कराया गया है. यानी की अगर इस दौरान किसी प्रकार की हानि होती है तो उसके लिए 1.5 करोड़ रुपए का बीमा दिया जाएगा. रथयात्रा निकलने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए हैं. वर्दी में तैनात सुरक्षाबलों के साथ-साथ बिना वर्दी वाले जवान भी भीड़ की निगरानी रखेंगे.

रथ यात्रा के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए सड़कों पर उमड़ पड़ते हैं. भगवान जगन्नाथ के रथ को बेहद आकर्षक ढंग से सजाया गया है और श्रद्धालु इसे छूते हुए इसके साथ साथ बढ़ते रहते हैं.

यात्रा का समापन शनिवार शाम करीब 7 बजे तक हो जाएगा.

(भाषा से इनपुट)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi