S M L

प्लास्टिक बैन की रिपोर्ट पर वरुण गांधी की सलाह: जूट पैकेजिंग इंडस्ट्री को मिले बढ़ावा

फिलहाल भारत में प्लास्टिक पैकेजिंग इंडस्ट्री 32 बिलियन यूएस डॉलर है. जो कि पूरी दुनिया की ग्लोबल पैकेजिंग इंडस्ट्री का 4 प्रतिशत है

Updated On: Jul 05, 2018 09:38 PM IST

FP Staff

0
प्लास्टिक बैन की रिपोर्ट पर वरुण गांधी की सलाह: जूट पैकेजिंग इंडस्ट्री को मिले बढ़ावा

महाराष्ट्र सरकार ने पूरे राज्य में प्लास्टिक बैन लागू किया था. यह पहली बार है जब किसी सरकार ने इतने बड़े पैमाने पर प्लास्टिक बैन लागू करने का फैसला किया था.

अब एक नई रिपोर्ट आई है जिसके मुताबिक सालाना 18 प्रतिशत वृद्धि के साथ अगले दो साल में प्लास्टिक पैकेजिंग इंडस्ट्री 73 बिलियन यूएस डॉलर तक पहुंच जाएगा.

रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल भारत में यह इंडस्ट्री 32 बिलियन यूएस डॉलर है. जो कि पूरी दुनिया की ग्लोबल पैकेजिंग इंडस्ट्री का 4 प्रतिशत है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले सालों में यह 18 प्रतिशत वृद्धि के साथ 73 बिलियन यूएस डॉलर हो जाएगी. इस वृद्धि के साथ भारत में पैकेजिंग इंडस्ट्री 2020 तक 73 यूएस डॉलर तक पहुंच जाएगी. इसकी मुख्य वजह ई-कॉमर्स को भी बताया गया है और प्रति व्यक्ति खपत भी पांच सालों में डबल हो जाएगी.

बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने भी इस रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने ट्वीट किया 'कुछ राज्यों में प्लास्टिक को प्रतिबंधित कर प्लास्टिक पैकेजिंग की ग्रोथ में तेजी की सपने देखना विरोधाभासी है. अगर हम अपनी जूट पैकेजिंग इंडस्ट्री को बढ़ावा देते हैं तो हमारे देश के कई गरीब इलाकों में समृद्धि आएगी और यह पर्यावरण के लिए भी अच्छा होगा.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi