S M L

तेलंगाना: मुस्लिम आरक्षण विधेयक मामले पर बीजेपी विधायक विधानसभा से निलंबित

बीजेपी विधायकों को सदन की कार्यवाही बाधित करने के आरोप में निलंबित किया गया है

Updated On: Apr 16, 2017 05:27 PM IST

IANS

0
तेलंगाना: मुस्लिम आरक्षण विधेयक मामले पर बीजेपी विधायक विधानसभा से निलंबित

तेलंगाना विधानसभा में मुस्लिम आरक्षण विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले भारतीय जनता पार्टी के पांच विधायकों को निलंबित कर दिया गया है. बीजेपी विधायकों को सदन की कार्यवाही बाधित करने के आरोप में निलंबित किया गया है.

तेलंगाना विधानसभा के अध्यक्ष मधुसूदन चारी ने संसदीय कार्य मंत्री हरीश राव द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव पर बीजेपी विधायकों को विधानसभा के एक दिन के विशेष सत्र से निलंबित कर दिया.

15 अप्रैल को तेलंगाना सरकार ने मुस्लिम समुदाय के पिछड़ा वर्ग के आरक्षण बढ़ाकर 12 फीसदी और अनुसूचित जनजाति का आरक्षण बढ़ाकर 10 फीसदी करने का फैसला लिया था.

यह भी पढ़ें: तेलंगाना में मुसलमानों को मिलेगा 12 फीसदी आरक्षण

निलंबित किए गए विधायकों में बीजेपी के सदन नेता जी. किशन रेड्डी और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के. लक्ष्मण भी शामिल हैं.

सदन के विशेष सत्र के दौरान बीजेपी सदस्यों ने तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और विधेयक पर चर्चा को बाधित करने की कोशिश की.

धार्मिक आरक्षण के खिलाफ है बीजेपी 

टीआरएस ने इस विधेयक के जरिए मुस्लिम समुदाय के पिछड़ा वर्ग के आरक्षण बढ़ाकर 12 फीसदी और अनुसूचित जनजाति का आरक्षण बढ़ाकर 10 फीसदी करने का प्रस्ताव पेश किया है.

इससे पहले मुद्दे पर सदन में चर्चा के दौरान किशन रेड्डी ने विधेयक को असंवैधानिक बताया और कहा कि यह विधेयक न्यायालय में नहीं टिकेगा.

उन्होंने कहा कि बीजेपी धर्म के आधार पर आरक्षण देने के बिल्कुल खिलाफ है. साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि मुस्लिमों को पिछड़ा वर्ग (ई) में शामिल कर पिछड़ा वर्ग के साथ नाइंसाफी है.

यह भी पढ़ें: आरक्षण को लेकर नायडू का बड़ा बयान, बोले- बन जाएगा एक और पाक

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi