S M L

बिहार, बंगाल और केरल के MP-MLA के खिलाफ सबसे अधिक आपराधिक मामले

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद विधायकों सांसदों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों के निपटारे के लिए स्पेशल कोर्ट का गठन किया गया था, इस कोर्ट ने अभी तक मात्र 136 मामलों का ही निपटारा किया है

Updated On: Sep 11, 2018 05:55 PM IST

FP Staff

0
बिहार, बंगाल और केरल के MP-MLA के खिलाफ सबसे अधिक आपराधिक मामले
Loading...

सांसदों और विधायकों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों में बिहार टॉप पर है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल है जबकि केरल का स्थान तीसरा है. केंद्र सरकार द्वारा एकत्रित किए गए आंकड़ों के मुताबिक, कुल 1233 मामलों को स्पेशल कोर्ट में ट्रांसफर किया गया है.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद विधायकों सांसदों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों के निपटारे के लिए स्पेशल कोर्ट का गठन किया गया था. इस कोर्ट ने अभी तक मात्र 136 मामलों का ही निपटारा किया है जबकि बाकी के 1097 मामले अभी भी लंबित हैं.

न्यूज-18 की खबर के मुताबिक, बिहार से कुल 260 मामलों को स्पेशल कोर्ट में ट्रांसफर किया गया था. इनमें से केवल 11 मामलों का ही निपटारा हो पाया जबकि बाकी के 249 मामले अभी भी लंबित ही हैं.

पश्चिम बंगाल में एक भी मामले का निपटारा नहीं हुआ

पश्चिम बंगाल इस मामले में सबसे फिसड्डी रहा है और इस राज्य से एक भी मामले का निपटारा नहीं किया गया है. राज्य के नीति निर्माताओं के खिलाफ कुल 215 मामले लंबित हैं. केरल में 178 ऐसे मामले हैं लेकिन उनका क्या हुआ, इस बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है.

केरल के बाद इस लिस्ट में दिल्ली का नंबर आता है जो इसमें चौथे स्थान पर है. दिल्ली के सांसदों विधायकों के खिलाफ कुल 157 मामले हैं, जिनमें से 44 मामलों का पिछले 6 महीनों में निपटारा हो गया है. दिल्ली में 45 गंभीर मामले भी हैं जिनका ट्रायल मजिस्ट्रेट कोर्ट में हो चुका है और इनमें से 6 केस का निपटारा भी हो गया है.

कर्नाटक के सांसदों विधायकों के खिलाफ कुल 142 मामले हैं जिनमें से 19 पर कोर्ट का फैसला आ चुका है. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में नीति निर्माताओं के खिलाफ 64 मामले दर्ज हैं. महाराष्ट्र में 50 तो मध्य प्रदेश में 28 मामले लंबित हैं.

केंद्र सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में दिए गए हलफनामे के मुताबिक, सांसदों विधायकों के खिलाफ लंबित मामलों को निपटाने के लिए देश में कुल 12 स्पेशल कोर्ट बनाए गए हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi