S M L

बिहार में शराबबंदी के समर्थन में बनी सबसे लंबी मानव श्रृंखला

राज्यव्यापी ह्यूमन चेन दिन के 12:15 से एक बजे तक बनेगी.

FP Staff Updated On: Jan 21, 2017 02:08 PM IST

0
बिहार में शराबबंदी के समर्थन में बनी सबसे लंबी मानव श्रृंखला

बिहार में जारी पूर्ण शराबबंदी के समर्थन के लिये अब तक की सबसे बड़ी मानव श्रृंखला बनाई गई.

राज्य सरकार ने इसे रिकॉर्ड बताते हुए राज्य में 11 हजार 292 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाने का दावा किया. मानव श्रृंखला में शामिल होने के लिये पटना के गांधी मैदान में सीएम नीतीश कुमार के साथ-साथ आरजेडी प्रमुख लालू यादव भी पहुंचे.

शराबबंदी पर पूरी तरह एकजुटता दिखाने के मकसद से ये ह्यूमन चेन बनाई जा गई. इस ह्यूमन चेन से कई रिकॉर्ड बनने की उम्मीद है.

इस दौरान नीतीश कुमार ने कहा कि 'शराब पीने से सेहत खराब होती है. शराब के खिलाफ हमलोग आज एकजुट होकर खड़े होने आए हैं. इससे पूरे देश में मैसेज जाएगा.'

राजधानी पटना समेत राज्य के सभी जिलों में लगभग दो करोड़ लोगों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया जो कि एक विश्व रिकॉर्ड होगा.

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और शिक्षा मंत्री डॉ अशोक चौधरी पटना के गांधी मैदान में इसका हिस्सा बने. यहां ह्यूमन चेन के जरिए बिहार का मानचित्र बनाया गया. राज्य के अन्य मंत्री और विभाग के प्रधान सचिव अपने-अपने प्रभारवाले जिलों में इसका नेतृत्व करेंगे.

Human-Chain

प्रभात खबर के मुताबिक, राज्य की सभी प्रमुख पार्टियों यानी जेडीयू, राजद, कांग्रेस और बीजेपी के प्रतिनिधि भी इसमें शामिल होंगे. ह्यूमन चेन की वीडियोग्राफी के लिए सभी जिलों में एक-एक ड्रोन के साथ वीडियोग्राफी दल को भेजा गया है. राज्य सरकार के चार हेलिकॉप्टरों से भी इसकी एरियल फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की जाएगी. इस कार्यक्रम में उत्कृष्ट काम करनेवाले तीन जिलों को बिहार दिवस 2017 में पुरस्कृत किया जाएगा.

वैसे यह कार्यक्रम विवादों में भी घिर रहा है. बच्चों को इस मानव श्रृंखला का हिस्सा बनाने के खिलाफ मामला हाईकोर्ट में गया था. कोर्ट ने बिहार सरकार से जवाब भी मांगा था.

सरकार की ओर से कहा गया है कि लोगों को जबरन मानव श्रृंखला में शामिल होने को लेकर किसी तरह का दबाव नहीं बनाया गया है. न्यूज 18 इंडिया की खबर के मुताबिक, मानव श्रृंखला को कवर करने के लिए भी बिहार सरकार ने खास तौर से तैयारियां की हैं. इस कार्यक्रम की उपग्रह की मदद से 6 जिलों में फोटोग्राफी भी कराई जाएगी. सुबह 10:25 बजे इसरो का उपग्रह बिहार के छह जिलों, यानी पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, जहानाबाद और गया से गुजरेगा. जिन जिलों से इसरो का उपग्रह गुजरेगा उन जिलों के डीएम को निर्देश दिया गया है कि वे सुबह 9 बजे से दिन के 10:40 बजे के बीच मानव श्रृंखला बनाकर तैयार रहें. इसके साथ ही इंटरनेशनल सेटेलाइट सवा बारह से एक बजे के बीच बिहार के ऊपर से गुजरेंगे और मानव श्रृंखला की फोटोग्राफी करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi