Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

बिहारः चीनी मिल में बॉयलर फटने से 6 मरे, सीएम ने दिया मुआवजा

पाइप के फटने से जबरदस्त धमाका हुआ. इस धमाका से आसपास के कई मशीन क्षतिग्रस्त हो गए. जो लोग इस बायलर टैंक के समीप काम कर रहे थे उनके परखच्चे उड़ गए

FP Staff Updated On: Dec 21, 2017 11:01 PM IST

0
बिहारः चीनी मिल में बॉयलर फटने से 6 मरे, सीएम ने दिया मुआवजा

बिहार के गोपालगंज जिले के सासामुसा चीनी मिल में बुधवार की रात 11 बजे बॉयलर फट गया. इस हादसे में चार लोग मर गए, वहीं करीब नौ लोग बुरी तरह से झुलस गए हैं.

गंभीर रुप से तीन घायलों को पटना से पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है. अन्य को गोपालगंज सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस ने मिल मालिक को गिरफ्तार कर लिया है.

इस बीच सीएम नीतीश कुमार ने मुआवजे की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपए दिए जाएंगे.

मृतकों में अर्जुन कुमार कुशवाहा, कृपा यादव, कन्हैया और मो. शमसुद्दीन शामिल हैं. मो. शमसुद्दीन इस मिल में पिछले 40 साल से टरबाइन चलाने का काम करते थे.

मिल में काम कर रहे अन्य मजदूरों के मुताबिक बुधवार की मध्य रात्रि करीब साढ़े बारह बजे चीनी मिल का बॉयलर टैंक अचानक ओवर हीट हो गया. जिसकी वजह से ये फट गया.

गन्ने की पेराई के वक्त हुआ हदसा, मजदूरों के उड़े परखच्चे 

जब गन्ने की पेराई का काम चल रहा था. तभी बॉयलर टैंक में जाने वाली बॉयलर पाइप फट गया. पाइप के फटने से जबरदस्त धमाका हुआ. इस धमाका से आसपास के कई मशीन क्षतिग्रस्त हो गए.

जबकि जो लोग इस बॉयलर टैंक के आसपास काम कर रहे थे उनके शरीर के परखच्चे उड़ गए. मौके पर कई थानों की पुलिस और आला अधिकारी कैंप कर रहे हैं.

मृतक अर्जुन कुमार कुशवाहा के भाई अरुण कुमार के ईटीवी को बताया कि एक सप्ताह पहले भी इसी जगह पर बॉयलर पाइप फट गया था. जिसे स्थानीय लोगों की मदद से रिपेयर किया गया था.

मिलकर्मी कई बार पुरानी मशीनों को बदलने और कार्यस्थल पर इंजीनियर को तैनात करने की मांग करते थे. लेकिन मिल मैनेजमेंट की ओर से कोई कारवाई नहीं की गई. जिसकी वजह से ये बड़ा हादसा हुआ है.

सात दिन पहले भी हुआ था हादसा, पर नहीं चेता प्रबंधन 

मृतक कृपा यादव के बेटे अनिल कुमार यादव के मुताबिक सात दिन पहले भी हादसा हुआ था. जिसमे कई लोग जख्मी हो गए थे. बावजूद इसी जर्जर मशीन से जबरन काम करवाया जा रहा था.

ससामुसा चीनी मिल हादसे में चार लोगों के मरने की अधिकारिक पुष्टि की गई है. प्रत्यक्षदर्शियो के मुताबिक घटनास्थल पर अभी भी कई शव पड़े हुए है. लोगों के मुताबिक इस हादसे में मरने वालों की संख्या 9 के करीब है लेकिन इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं कर रहा है.

बॉयलर से गर्म पानी का रिसाव हो रहा है. जिसकी वजह से घटनास्थल की दूसरी तरफ जाना मुश्किल है और यही वजह है कि मौत का सही आंकड़ा नहीं मिल रहा है.

गोपालगंज सदर अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ ए. के. चौधरी के मुताबिक अस्पताल प्रशासन पूरी तरह चौकस है. यहां एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है. घायलों का प्राथमिक इलाज किया जा रहा है. अभी जो लोग घायल हुए हैं उनमे मोहम्मद हरुल, पारसनाथ प्रसाद, बिकरमा यादव, रविन्द्र यादव, मो. हसमुद्दीन, चंद्रदेव प्रसाद, बका यादव शामिल हैं.

(साभारः न्यूज 18) 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi