S M L

बिहार की बाढ़ में डूबी भारतीय रेलवे की कमाई, हफ्ते भर में 150 करोड़ का नुकसान

पूर्वोत्तर 445 ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह रद्द है, जबकि 151 का परिचालन आंशिक तौर पर रद्द है.

Updated On: Aug 18, 2017 08:10 PM IST

Bhasha

0
बिहार की बाढ़ में डूबी भारतीय रेलवे की कमाई, हफ्ते भर में 150 करोड़ का नुकसान

असम, पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश में आई बाढ़ के कारण भारतीय रेलवे को पिछले सात दिन में करीब 150 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है.

रेलवे के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने कहा कि बाढ़ से व्यवधान के कारण पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे को यात्रियों और माल ढुलाई से मिलने वाले राजस्व में प्रति दिन 12 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ा है. इसके अलावा बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुई पटरियों की मरम्मत में 10 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है. इस तरह वहां सात दिन में कुल नुकसान करीब 94 करोड़ रुपए तक पहुंचने का अनुमान है.

इसी तरह, पूर्वी मध्यरेल को प्रति दिन 5.5 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है, जबकि मरम्मत में उसे पांच करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है. उन्होंने कहा, ‘राजस्व में हुए नुकसान का सटीक आंकड़ा दे पाना मुश्किल है. ये आंकड़े अनुमानित हैं. सही तस्वीर स्थिति सामान्य होने के बाद ही उभरेगी.'

पूर्वोत्तर क्षेत्र में कुल 445 ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह रद्द किया गया है जबकि 151 के परिचालन को आंशिक तौर पर रद्द किया गया है. चार गाड़ियों का मार्ग परिवर्तित किया गया है. पूर्वी मध्य रेल ने 66 ट्रेनों को रद्द, 105 ट्रेनों को आशिंक तौर पर रद्द किया है और 28 ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किए गए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi