S M L

बिहार: अब UPSC-BPSC पास करेन वाले अति पिछड़े छात्रों को भी मिलेगी प्रोत्साहन राशि

प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर अति पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों को 50 हजार रुपए और यूपीएससी की सिविल सर्विस की प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर एक लाख रुपए दिए जाएंगे

Updated On: May 16, 2018 05:57 PM IST

FP Staff

0
बिहार: अब UPSC-BPSC पास करेन वाले अति पिछड़े छात्रों को भी मिलेगी प्रोत्साहन राशि

एससी-एसटी के बाद अब बिहार सरकार ने अति पिछड़े अभ्यर्थियों को भी यूपीएससी और बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया है. मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर अति पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों को 50 हजार रुपए और यूपीएससी के सिविल सर्विस की प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर एक लाख रुपए दिए जाएंगे.

कैबिनेट ने मुख्यमंत्री अति पिछड़ा वर्ग सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दे दी है. कैबिनेट विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार ने बताया कि इन समुदायों के जो भी छात्र पीटी परीक्षा पास करेंगे, उन्हें ऑनलाइन आवेदन देने पर सहायता राशि दे दी जाएगी.

जानकारी के मुताबिक हर साल इस वर्ग के करीब 1900 अभ्यर्थी बीपीएससी और 200 यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास करते हैं. इससे पहले एससी-एसटी अभ्यर्थियों के लिए भी इस सुविधा की घोषणा की जा चुकी है.

इसके अलावा कैबिनेट की बैठक में पटना नगर निगम में अब छह अंचल हो जाएंगे. मंगलवार कैबिनेट में नूतन राजधानी अंचल को विभाजित कर नया पाटलिपुत्र अंचल और पटना सिटी अंचल को बांटकर अजीमाबाद अंचल बनाने के प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi