S M L

बिहार: तेजाब पीड़िता को आजीवन 10 हजार रुपए की मदद देगी सरकार

अभी तक बिहार में रेप और तेजाब हमले की पीड़िता को 3 लाख रुपए की मुआवजा राशि मिलती थी, जिसे बढ़ाकर अब 7 लाख रुपए कर दिया गया है

FP Staff Updated On: Jul 17, 2018 05:28 PM IST

0
बिहार: तेजाब पीड़िता को आजीवन 10 हजार रुपए की मदद देगी सरकार

बिहार कैबिनेट ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 'पीड़ित प्रतिकर संशोधन स्कीम 2018' को मंजूरी दे दी है. इस सकीम के तहत तेजाब और बलात्कार हमलों की पीड़िताओं को दी जाने वाली मुआवजा राशि में भारी बढ़ोतरी की गई है. राज्‍य सरकार ने तेजाब पीड़ि‍ता को अब आजीवन 10 हजार रुपए प्रति महीने मदद के तौर पर देने का फैसला किया है.

पहले क्या थे नियम?

अभी तक बिहार में रेप और तेजाब हमले की पीड़िता को 3 लाख रुपए की मुआवजा राशि मिलती थी, जिसे बढ़ाकर अब 7 लाख रुपए कर दिया गया है. यह राशि दोनों मामलों में समान है. साथ ही अगर पीड़िता 14 साल से कम की हो तो मुआवजे की राशि 50 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है.

मंगलवार को हुई बैठक में 4 मुद्दों पर फैसले लिए गए. कैबिनेट विशेष सचिव यू एन पांडेय ने इन मामलों के बारे में बताते हुए कहा कि बिहार में तेजाब पीड़िता का चेहरा अगर स्थाई रूप से खराब हो गया हो या आंख का नुकसान हुआ हो ऐसी स्थिति में अधिकतम 10 हजार रुपए प्रति महीने आजीवन मुआवजा देने का निर्णय लिया गया है.

कैबिनेट ने जहानाबाद के तात्कालिक चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रेहान अशरफ को वित्तीय अनियमितता के कारण सेवा से बर्खास्त करने का भी निर्णय लिया. जल संसाधन विभाग के 40 जूनियर इंजीनियरों की एक्सटेंशन पर कैबिनेट ने फैसला किया कि उन्हें एक साल का एक्सटेंशन दिया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi