S M L

Bihar Board 12th Result 2018: गजब, 35 अंक के पेपर में छात्रों को मिले 38 नंबर

अरवल जिले के भीम कुमार को गणित (थीअरी) के कुल 35 में 37 अंक मिले हैं. भीम कुमार ने कहा कि वे इस पर हैरत में नहीं हैं क्योंकि बिहार बोर्ड में ऐसा पहले भी होता रहा है

FP Staff Updated On: Jun 09, 2018 02:06 PM IST

0
Bihar Board 12th Result 2018: गजब, 35 अंक के पेपर में छात्रों को मिले 38 नंबर

दो साल पहले टॉपर घोटाले को लेकर सुर्खियों में आया बिहार एक बार फिर चर्चा का केंद्र बन गया है. नया मामला बिहार स्कूल बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में कुल अंक से ज्यादा मार्क्स लाने का है. जबकि कुछ छात्रों का आरोप है कि जिन पेपर में वे शामिल नहीं हुए, उन्हें उसके भी मार्क्स मिले हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में इसका खुलासा किया गया है. अरवल जिले के भीम कुमार को गणित (थीअरी) के कुल 35 में 37 अंक मिले हैं. भीम कुमार ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि वे इस मार्क्स पर हैरत में नहीं हैं क्योंकि बिहार बोर्ड में ऐसा पहले भी होता रहा है.

भीम कुमार की ही तरह पूर्वी चंपारण के संदीप राज को फिजिक्स के 35 अंक वाले पेपर में 38 मार्क्स मिले हैं. इस पर संदीप ने कहा, यह कैसे हो सकता है. मुझे अंग्रेजी और राष्ट्रभाषा में शून्य अंक मिले हैं. दरभंगा के राहुल कुमार को गणित के ऑब्जेक्टिव पेपर में 35 में 40 नंबर मिले हैं.

एक दूसरी चौंकाने वाली घटना में वैशाली की जाह्नवी सिंह ने बताया कि बायलॉजी के पेपर में शामिल न होने पर भी उन्हें 18 नंबर मिले हैं. पटना के सत्य कुमार के साथ भी ऐसा हुआ है.

इससे पहले कुछ छात्रों ने फेल होने पर हंगामा खड़ा किया था. उनका आरोप था कि कॉपी चेक करने में धांधली हुई है और उन्हें कम नंबर दिए गए हैं. इन छात्रों ने दोबारा कॉपी चेक करने या दोबारा परीक्षा कराने की मांग की है.

राहुल राय नाम के एक छात्र ने डीएनए को बताया कि 'मुझे नहीं पता कि किस आधार पर मुझे केमिस्ट्री में 2 नंबर दिए गए. कुल 248 नंबर लाने के बाद भी मैं फेल कर दिया गया. मेरे कॉलेज का करियर इसी पर निर्भर करेगा जिसे बिहार बोर्ड काफी हल्क में ले रहा है. जहां तक हमारी मदद होनी चाहिए लेकिन हम पर लाठीचार्ज हो रहा है.'

जॉनसन कुमार नाम के एक छात्र ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि मेरी परीक्षा काफी अच्छी गई थी. मैंने जेईई-मेंस परीक्षा भी पास कर ली है और अन्य परीक्षाओं में अच्छे मार्क्स मिले हैं लेकिन बिहार बोर्ड ने 307 नंबर आने के बाद भी मुझे फेल कर दिया है. बोर्ड से सवाल पुछने पर हमें कड़कड़ाती गर्मी और धूप में बाहर खड़ा किया जा रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi