विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

'ऑपरेशन कालाधन' से गिरी गाज, 300 फर्जी कंपनियों पर छापे

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) देशभर में छापेमारी कर रहा है

FP Staff Updated On: Apr 01, 2017 06:33 PM IST

0
'ऑपरेशन कालाधन' से गिरी गाज, 300 फर्जी कंपनियों पर छापे

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) देशभर में छापेमारी कर रहा है. खबर है कि अधिकारी एक साथ 300 फर्जी कंपनियों के ठिकानों पर काले धन को लेकर छानबीन कर रहे हैं. अभी तक 16 राज्यों के करीब 100 ठिकानों पर छापेमारी की बात सामने आ रही है. ईडी के सैकड़ों अधिकारी कोलकाता, दिल्ली, बेंगलूरु, मुंबई, चंडीगढ, पटना, हैदराबाद, चेन्नै, कोच्चि आदि में जारी छापेमारी अभियान में जुटे हैं.

छापेमारी में ईडी ने विश्वज्योति रीयल्टर्स प्राइवेट लिमिटेड, हैदराबाद और अन्य कंपनियों की 3.04 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है. इन पर प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (पीएमएलए) के तहत कार्रवाई की गई है.

नोटबंदी के बाद पैसे खपाने के लिए फर्जी कंपनियां बनाई गईं. अधिकारियों को शक है कि इन कंपनियों के जरिए पैसा विदेश भेजा गया है. अब तक के छापे में अनेक महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हो चुके हैं और कई सौ करोड़ के लेनदेन का ब्योरा मिला है.

इस बीच कालेधन खपाने वालों में अफरातफरी मच गई है. हालांकि अभी तक किसी भी मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. ईडी के डायरेक्टर कर्नल सिंह पहले ही कह चुके हैं कि एंट्री ऑपरेटर और शेल कंपनियां काले धन को सफेद करने में अहम रोल अदा करती हैं इसलिए कालेधन रखने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi