S M L

सीएम बघेल ने किया छत्तीसगढ़ के माओवाद प्रभावित क्षेत्रों से सुरक्षा बलों की वापसी का फैसला

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के माओवाद प्रभावित क्षेत्रों से सुरक्षा बलों की वापसी का फैसला किया.

Updated On: Dec 23, 2018 06:32 PM IST

FP Staff

0
सीएम बघेल ने किया छत्तीसगढ़ के माओवाद प्रभावित क्षेत्रों से सुरक्षा बलों की वापसी का फैसला

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के माओवाद प्रभावित क्षेत्रों से सुरक्षा बलों की वापसी का फैसला किया. साथ ही उन्होंने कहा कि हथियारों के जरिए नक्सल से निपटा नहीं जा सकता है. हिंसा प्रभावित लोगों और अन्य हितधारकों के साथ बातचीत से रास्ता निकाला जा सकता है.

बघेल ने कहा कि उनकी सरकार एक नई रणनीति तैयार करेगी, जिसमें नक्सल गतिविधियों से प्रभावित लोगों के साथ बातचीत शामिल होगी. इसमें आदिवासी और बाकी लोग भी शामिल होंगे. ताकि तीन दशक पुरानी माओवादी समस्या का समाधान किया जा सके.

बघेल ने कहा, ' बंदूक की नोक पर नक्सल मुद्दे से निपटा नहीं जा सकता है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सबसे पहले हमें प्रभावित लोगों, विशेष रूप से आदिवासियों से बात करनी चाहिए. साथ ही उसी समय गैर-आदिवासियों, व्यापारियों, पुलिस, अर्धसैनिक बलों, सामाजिक समूहों, पत्रकारों और बुद्धिजीवियों जैसे अन्य दलों के साथ एक ठोस मुकाम तक पहुंचने के लिए विचार विमर्श करना चाहिए.'

वहीं बघेल ने कहा कि राज्य सरकार उनकी पार्टी के जरिए किए गए सभी चुनाव पूर्व वादों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें कृषि ऋण माफी और शराब बंदी शामिल है. हाल ही में छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत हासिल हुआ था. जिसके बाद भूपेश बघेल को राज्य का नया मुख्यमंत्री बनाया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi