S M L

भीमा कोरेगांव केसः 25 नवंबर को चार्जशीट दाखिल करने का आखिरी दिन, 26 को सुनवाई

दरअसल एक जनवरी 2018 को पुणे के पास भीमा-कोरेगांव लड़ाई की 200वीं वर्षगांठ पर एक समारोह आयोजित किया गया था, जहां हिंसा होने से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी

Updated On: Nov 23, 2018 05:00 PM IST

FP Staff

0
भीमा कोरेगांव केसः 25 नवंबर को चार्जशीट दाखिल करने का आखिरी दिन, 26 को सुनवाई

भीमा कोरेगांव मामले में पुणे पुलिस ने सेशन्स कोर्ट में एक अर्जी दाखिल की है. इस अर्जी में केस के 4 आरोपी सुधा भारद्वाज, अरुण फेरिया, वर्णन गोनजाल्विस और वरवरा राव के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करने के लिए 90 दिनों का अतिरिक्त समय मांगा है. इसके तहत 25 नवंबर उनके हाउस अरेस्ट का आखिरी दिन होगा और 26 नवंबर को सुनवाई होगी.

भीमा-कोरेगांव लड़ाई जनवरी 1818 को पुणे के पास हुई थी

दरअसल एक जनवरी 2018 को पुणे के पास भीमा-कोरेगांव लड़ाई की 200वीं वर्षगांठ पर एक समारोह आयोजित किया गया था, जहां हिंसा होने से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. भीमा-कोरेगांव लड़ाई जनवरी 1818 को पुणे के पास हुई थी. ये लड़ाई ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना और पेशवाओं की फौज के बीच हुई थी. इस लड़ाई में अंग्रेजों की तरफ से महार जाति के लोगों ने लड़ाई की थी और इन्हीं लोगों की वजह से अंग्रेजों की सेना ने पेशवाओं को हरा दिया था. महार जाति के लोग इस युद्ध को अपनी जीत और स्वाभिमान के तौर पर देखते हैं और इस जीत का जश्न हर साल मनाते हैं.

भीमा कोरेगांव के विजय स्तंभ में शांतिपूर्वक कार्यक्रम चल रहा था

2018 जनवरी में भीमा-कोरेगांव में भी लड़ाई की 200वीं सालगिरह को शौर्य दिवस के रूप में मनाया गया. इस दिन लोग यह दिवस मनाने के लिए इकट्ठे हुए थे. भीमा कोरेगांव के विजय स्तंभ में शांतिपूर्वक कार्यक्रम चल रहा था. अचानक भीमा-कोरेगांव में विजय स्तंभ पर जाने वाली गाड़ियों पर किसी ने हमला बोल दिया था.

दंगा भड़काने के आरोप में विश्राम बाग पुलिस स्टेशन में केस दर्ज 

इसी घटना के बाद दलित संगठनों ने 2 दिनों तक मुंबई, नासिक, पुणे, ठाणे, अहमदनगर, औरंगाबाद, सोलापुर सहित अन्य इलाकों में बंद बुलाया जिसके दौरान फिर से तोड़फोड़ और आगजनी हुई थी. इसके बाद पुणे के ज्वाइंट कमिश्नर ऑफ पुलिस रवींद्र कदम ने भीमा-कोरेगांव में दंगा भड़काने के आरोप में विश्राम बाग पुलिस स्टेशन में केस दर्ज किया था और पांच लोगों को गिरफ्तार किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi