S M L

भारत बंद: क्या बीएसपी की वजह से भड़की थी यूपी में हिंसा

इस पूरे बवाल में बीएसपी विधायकों समेत 448 लोगों को हिरासत में लिया गया है

Updated On: Apr 03, 2018 12:18 PM IST

FP Staff

0
भारत बंद: क्या बीएसपी की वजह से भड़की थी यूपी में हिंसा

सुप्रीम कोर्ट के एससी-एसटी एक्ट में बदलाव के फैसले के बाद पूरे देश में भारत बंद के दौरान हिंसा का माहौल देखने को मिला. इसका सबसे ज्यादा असर मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश जैसी जगहों पर दिखाई दिया. वहीं अब बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में भड़की हिंसा के पीछे बीएसपी का हाथ है. इस पूरे बवाल में बीएसपी विधायकों समेत 448 लोगों को हिरासत में लिया गया है. इन 448 लोगों में मेरठ से बीएसपी के पूर्व विधायक योगेश वर्मा को भी गिरफ्तार किया गया है. हिरासत में लिए गए इन सभी लोगों से पुलिस पूछताछ करने में जुटी हैं.

इस मामले पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मायावती पर हमला बोलते हुए कहा कि सरकार ने एससी एसटी एक्ट को लेकर सुप्रीम के फैसले पर पुनर्विचार करने की याचिका डाल दी है. ऐसे  में मैं मायावती जी से पूछना चाहूंगा की कोर्ट के फैसले से पहले इस तरह के प्रदर्शन का मतलब क्या है. उन्होंने कहा कि 'मयावती अराजकता क्यों फैलाना चाहती हैं'.

दरअसल सोमवार को भड़की इस हिंसा में हालात इतने खराब हो गए थे कि पुलिस को प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए लाठीचार्ज और आंसूगैस का इस्तेमाल करना पड़ा. इस प्रदर्शन की आग सबसे ज्यादा  मुजफ्फरनगर, मेरठ, हापुड़ और आगरा में देखी गई. पुलिस ने बताया कि इस दौरान दो लोगों की मोत हो गई जब कि तीन लोग बुरी तरह घायल हो गए है.

इस दौरान सोमवार को बीएसपी सुप्रीमो मायावती का प्रदर्शन को समर्थन देने का बयान भी सामने आया था. हांलाकि उन्होंने प्रदर्शन के दौरान हो रही हिंसा को नाजायज ठहराया था. मायावती ने कहा था कि ' बीएसपी आंदोलन का समर्थन करती है मगर इस दौरान हुई हिंसा को जायज नहीं ठहराती.' इस दौरान मायावती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा था कि भीमराव अंबेडकर के प्रयासों से दलित वर्ग को जो अधिकार मिले हैं बीजेपी उन्हें छीनना चाहती है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi