S M L

Bharat Band 2019 LIVE: देशभर में हड़ताल का असर, बेंगलुरु में बस पर पत्थरबाजी

केंद्रीय संयुक्त संघों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि इस हड़ताल में करीब 20 करोड़ कर्मचारी हिस्सा लेंगे

| January 08, 2019, 02:09 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Jan 8, 2019

  • 15:01(IST)

    यूनियनों ने हड़ताल के दूसरे दिन बुधवार को राजधानी में मंडी हाउस से संसद की ओर विरोध रैली निकालने की घोषणा की है. उनका कहना है कि देश में अन्य स्थानों में भी जुलूस निकाले जाएंगे.

  • 15:00(IST)

    न्यूज 18 के मुताबिक, महाराष्ट्र के पालघर जिले में प्रदर्शनकारियों ने मुंबई-दिल्ली हाईवे को जाम  कर दिया है. सूत्रों के अनुसार हाईवे पर करीब पांच हज़ार प्रदर्शनकारी इकट्ठा हैं

  • 14:58(IST)

    भारत बंद की वजह से केरल में ट्रांसपोर्ट सेवाएं आज बाधित रहीं. रेल सेवाएं भी बाधित रहीं. तमाम ट्रेन अपने नियत समय से डेढ़ घंटे देरी से चल रही हैं. जहां केरल में तमाम किसान और ट्रेड यूनियन भारत बंद में भाग ले रहे हैं वहीं केरल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन, केरल ट्रेवल मार्ट सोसायटी, केरल टेक्सटाइल एंड गारमेंट डीलर इत्यादि के अधिकारी इसमें शामिल नहीं हुए हैं.

  • 12:56(IST)

    भारत बंद का असर कोलकाता में भी दिखाई देने लगा है. कोलकाता में प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर पीएम मोदी के पुतले जलाए. हावड़ा, सिलीगुड़ी, बर्धमान, बीरभूम, और उत्तर और दक्षिण परगना जिलों में कई जगहों पर टीएमसी कार्यकर्ताओं और विरोध प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प भी हुई क्योंकि टीएमसी कार्यकर्ता जबरदस्ती बंद को रोकने की कोशिश कर रहे थे. बसों को चलने से रोकने के लिए कोलकाता के सेंट्रेल एवेन्यू में टायर जलाए गए.

  • 12:21(IST)

    भारत बंद के दौरान बेंगलुरू के टाउन हाल के बाहर प्रदर्शनकारी इकट्ठा हो गए हैं. राज्य में कुछ-कुछ बसें चल रही हैं. बंद के कारण ट्रेन सेवा बाधित है.

  • 11:55(IST)

    न्यूज 18 के मुताबिक हड़ताल में शामिल ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस की महासचिव अमरजीत कौर ने कहा कि, ‘असम, मेघालय, कर्नाटक, मणिपुर, बिहार, झारखंड, गोवा, राजस्थान, पंजाब , छत्तीसगढ़ और हरियाणा में- खास कर औद्योगिक इलाकों में हड़ताल का काफी असर दिख रहा है.’ उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों में परिवहन विभाग के कर्मचारी और टैक्सी और तिपहिया आटो चालक भी हड़ताल में शामिल हैं. अमरजीत ने बताया कि भोपाल में ट्रांसपोर्ट पूरी तरह से ठप्प है. हरियाणा राज्य परिवहन निगम के कर्मचारी भी हड़ताल पर हैं.

  • 11:53(IST)


    बंगाल में लेफ्ट पार्टी की अगुवाई में जाधवपुर और सियालदह जैसे तमाम जगहों पर विरोध प्रदर्शन किए गए. रेलवे स्टेशन प्रदर्शनकारियों से भरे रहे जिससे ट्रेनों की आवाजाही बाधित रही.

  • 11:05(IST)

    मुंबई में बेस्ट बसों की हड़ताल के चलते मंगलवार को सुबह से एक भी बस डिपो से नहीं निकली है. अपनी मांगो को लेकर यूनियनों की बुलाई गई इस हड़ताल से आम लोगों को काफी परेशानी हो रही है 

  • 10:54(IST)

    भारत बंद के दौरान कर्नाटक में भी प्रदर्शनकारियों का हंगामा जारी है. बेंगलुरु में BMTC बस पर हमला किया गया है. न्यूज 18 के मुताबिक शरारती तत्वों ने BMTC बस पर त्थरबाजी की. वहीं कर्नाटक सरकार ने भी बंद को अप्रत्यक्ष समर्थन दिया है. राज्य में अस्पतालों को छोड़कर लगभग सभी संस्थान बंद हैं. 

  • 10:35(IST)

    ट्रेड यूनियनों की दो दिनों की देशव्यापी हड़ताल का असर केरल मे भी दिखाई दे रहा है. 

  • 10:33(IST)

    मुंबई में चल रही बेस्ट बसो की हड़ताल पर यूनियन अध्यक्ष ने कहा कि उनकी हड़ताल भारत बंद का हिस्सा नहीं है. यह महज संयोग है कि दोनों बंद एक ही दिन हैं. मुंबई के करीब 72 डिपो से रोजाना बेस्ट की 1812 बसें चलती हैं, मंगलवार सुबह से वहां एक भी बस नहीं चली है. माना जा रहा है कि इस हड़ताल से करीब 25 लाख मुंबई वासियों पर असर पड़ेगा.

  • 10:19(IST)

    बताया जा रहा है कि SBI समेत अन्य कुछ बैंकों पर इस हड़ताल का असर नहीं पडेगा. बैंकिंग यूनियन के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि भारत बंद के दौरान देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में कामकाज होने की संभावना है. एसबीआई की 85,000 शाखाएं हैं. इसके अलावा कुछ अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों में भी सामान्य कामकाज होने की उम्मीद है. वहीं यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस के पश्चिम बंगाल के संयोजक सिद्धार्थ खान ने कहा, ‘एसबीआई की सभी शाखाओं में कामकाज होगा. बैंक कर्मचारी यूनियन के नौ घटकों में से सिर्फ दो ने हड़ताल का आह्वान किया है. शेष हड़ताल का समर्थन नहीं कर रहे हैं.’

  • 10:13(IST)

    मुंबई में बेस्ट बसों की हड़ताल को देखते हुए स्टेट ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की तरफ से 40 एक्सट्रा बसें चलाई जा रहा है, ताकि आम लोग इस हड़ताल से परेशानी न हो

  • 10:03(IST)

    उधर ओडिशा में ट्रेड यूनियनों की हड़ताल का असर दिखाई दे रहा है. प्रदर्शनकरियों ने सड़कों पर उतर जाम लगा दिया है जिस्से आम लोगों को काफी परेशानी हो रही है. भुवनेश्वर के नेशनल हाईवे 16 पर यातायात प्रभावित दिखाई दे रहा है. 

  • 10:00(IST)

    पश्चिंम बंगाल के आसनसोल में बंद के दौरान CPM और TMC के कार्यकर्ता ही आपस में भिड़ गए

  • 09:54(IST)

    भारत बंद के दौरान ऑल इंडिया सेंट्रल काउंसिल ऑफ ट्रेड यूनियन के सदस्य दिल्ली के पटपड़गंज इलाके में प्रदर्शन कर रहे हैं  

Bharat Band 2019 LIVE: देशभर में हड़ताल का असर, बेंगलुरु में बस पर पत्थरबाजी

सेंट्रल ट्रेड यूनियन मंगलवार से दो दिनों की देशव्यापी हड़ताल पर हैं. केंद्रीय संयुक्त संघों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि इस हड़ताल में करीब 20 करोड़ कर्मचारी हिस्सा लेंगे.

न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस (एटक) की महासचिव अमरजीत कौर ने सोमवार को कहा, बीजेपी सरकार की जनविरोधी और श्रमिक विरोधी नीतियों के खिलाफ इस हड़ताल में सबसे ज्यादा संख्या में संगठित और असंगठित क्षेत्र के कर्मचारी शामिल होंगे.

उन्होंने कहा कि दूरसंचार, स्वास्थ्य, शिक्षा, कोयला, इस्पात, बिजली, बैंकिंग, बीमा और परिवहन क्षेत्र के लोगों के इस हड़ताल में शामिल होने की उम्मीद है. कौर ने कहा, ‘हम बुधवार को नई दिल्ली में मंडी हाउस से संसद भवन तक विरोध जुलूस निकालेंगे. इसी तरह के अन्य अभियान देशभर में चलाए जाएंगे.’

इस हड़ताल में इंटक, एटक, एचएमएस, सीटू, एआईयूटीयूसी, टीयूसीसी, सेवा, एआईसीसीटीयू, एलपीएफ और यूटीयूसी जैसे संगठन शामिल हो रहे हैं.

इन जगहों पर दिखाई दे रहा है बंद का असर

इस बीच पश्चिम बंगाल में सेंट्रल ट्रेड यूनियन के समर्थन में विरोध कर रहे CPM कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया है. इसके अलावा कर्नाटक में भी हड़ताल का असर दिखाई दे रहा है.

ट्रेड यूनियन की हड़ताल में शामिल होंगे किसान

ट्रेड यूनियन की इस हड़ताल को किसानों ने भी समर्थन दिया है. जानकारी के मुताबिक किसान भी इस बंद में शामिल होंगे. CPM से संबंधित ऑल इंडिया किसान सभा के महासचिव हन्नन मुल्ला ने कहा, ‘एआईकेएस और भूमि अधिकार आंदोलन 8-9 जनवरी को ‘ग्रामीण हड़ताल, रेल रोको और मार्ग रोको अभियान चलाएगा. इसी दिन ट्रेड यूनियन राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल का आयोजन कर रहे हैं. यह कदम ग्रामीण संकट से जुड़े मुद्दों से निपटने, ग्रामीण किसानों की जमीनों को उद्योगपतियों से बचाने में मोदी सरकार की नाकामी के खिलाफ उठाया गया है. आगामी आम हड़ताल को किसानों का पूर्ण समर्थन होगा.’

CPI के अतुल कुमार अंजान ने कहा कि किसानों की कार्य समिति ने अपनी बैठक में फैसला किया कि जब श्रमिक, कामगार और आम जनता मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन करेगी तब किसान भी उसमें शामिल होंगे.

अंजान ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी नीतियों के प्रति अपनी निराशा जताने और राष्ट्रव्यापी हड़ताल को सफल बनाने के लिये किसान सड़क जाम, देशभर में प्रदर्शनों में शामिल होंगे.’

असम में भी बंद का आह्वान

मंगलवार को असम में भी बंद का आह्वान किया गया है. इस बंद का आह्वान नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन (एनईएसओ) और असम स्टूडेंट्स यूनियन (एएएसयू) की तरफ से किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में बयान दिया था कि नागरिकता संशोधन विधेयक 2016 को संसद से जल्द पारित कराया जाएगा. इस बयान की निंदा करने के लिए ‘बंद’ का आह्वान किया गया है.

मुंबई में बसों की हड़ताल

इस बीच मुंबई में भी बेस्ट बसों की हड़ताल है. जानकारी के मुताबिक रोजाना 1800 बसें चलती हैं लेकिन मंगलवार को सुबह से एक भी बस डिपो से नहीं निकली है. बेस्‍ट की करीब तीन हजार बसें और 2500 कर्मचारी आज हड़ताल पर हैं. यूनियनों की मांग है कि 2016 में खत्‍म हुए कांट्रेक्‍ट को बढ़ाने और ग्रेच्‍युटी सहित दूसरी मांगों को पूरा किया जाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi