S M L

बेस्ट बस के कर्मचारियों ने हड़ताल वापस ली, '10-स्टेप इंक्रीमेंट' के फॉर्मूले को माना

अपनी कई मांगों को लेकर आठ जनवरी से बेस्ट के कर्मचारी हड़ताल पर थे और अब वो मध्यस्थता के लिए तैयार हो गए हैं

Updated On: Jan 16, 2019 05:26 PM IST

FP Staff

0
बेस्ट बस के कर्मचारियों ने हड़ताल वापस ली, '10-स्टेप इंक्रीमेंट' के फॉर्मूले को माना

बेस्ट के लगभग 32 हजार कर्मचारियों ने नौ दिन पुरानी हड़ताल बुधवार को वापस ले ली जिससे मुम्बई के लाखों यात्रियों को राहत मिली है. बेस्ट कर्मचारी संघ के नेता शशांक राव ने बताया कि बेस्ट की बसें सड़कों पर तत्काल प्रभाव से फिर चलना शुरू हो जाएंगी.

बेस्ट कर्मचारी संघ के बुधवार को हड़ताल वापस लेने पर सहमत होने के बाद राव ने यह घोषणा की. परिवहन उपक्रम के प्रबंधन ने अंतरिम राहत के तौर पर उनकी वेतन में ‘10 चरण’ की वृद्धि की मांग को स्वीकार कर लिया है.

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (बेस्ट) के कर्मचारी, उसका प्रबंधन और अन्य संबंधित पक्ष अपने विवाद को सुलझाने के लिए अब मध्यस्थता का रास्ता अपनाएंगे.

अपनी कई मांगों को लेकर आठ जनवरी से बेस्ट के कर्मचारी हड़ताल पर थे. उनकी मांगों में वेतन वृद्धि, जूनियर लेवल के कर्मचारियों के लिए वेतन मान में सुधार और नुकसान में चल रही बेस्ट के बजट का बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के बजट के साथ विलय शामिल हैं.

राज्य की ओर से गठित उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने इस सप्ताह की शुरुआत में सिफारिश की थी कि अंतरिम राहत के तौर पर समयबद्ध तरीके से बेस्ट कर्मचारियों के लिए वेतन में ‘10 चरण की वृद्धि’ दी जाए.

राज्य सरकार ने पिछले सप्ताह हड़ताली कर्मचारियों के खिलाफ महाराष्ट्र आवश्यक सेवा रखरखाव अधिनियम (एमईएसएमए) लगा दिया था लेकिन कोई कड़ी कार्रवाई नहीं की थी.

बेस्ट के बेड़े में 3,200 से अधिक बसें हैं जो महानगर और पड़ोसी ठाणे जिले और नवी मुंबई में चलती हैं.

मुंबई में लोकल ट्रेनों के बाद यह यातायात का दूसरा सबसे बड़ा साधन है. बेस्ट की बसों में हर दिन 80 लाख से अधिक यात्री सफर करते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi