S M L

पड़ोसी के बेनामी संपत्ति की जानकारी दीजिए, एक करोड़ रुपए पाइए

प्रस्ताव फिलहाल वित्त मंत्रालय के पास है. हरी झंडी मिलने के बाद CBDT इसका औपचारिक ऐलान कर देगी

Updated On: Sep 23, 2017 11:21 AM IST

FP Staff

0
पड़ोसी के बेनामी संपत्ति की जानकारी दीजिए, एक करोड़ रुपए पाइए

अगर आपको अपने आस-पास रहने वालों की बेनामी संपत्ति के बारे में कोई भी जानकारी है तो आप एक करोड़ रुपये का इनाम पा सकते है. शर्त इतनी है कि जानकारी पक्की होनी चाहिए. अगले महीने सरकार इस पहल का औपचारिक ऐलान कर सकती है.

ये प्रस्ताव फिलहाल वित्त मंत्रालय के पास है. वित्त मंत्री की हरी झंडी मिलने के बाद केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) इसका औपचारिक ऐलान कर देगी. मुमकिन है कि अक्टूबर के आखिर या नवंबर के पहले हफ्ते में इसका ऐलान किया जाए.

गुप्त रखी जाएगी जानकारी  इस पॉलिसी पर काम कर रहे केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के एक अधिकारी ने बताया कि बेनामी संपत्ति की जानकारी सटीक होनी चाहिए. मुखबिर की पहचान पूरी तरह से गुप्त रखी जाएगी. पिछले साल सरकार जो बेनामी संपत्ति कानून लाई थी, उसमें इस तरह के प्रावधान नहीं थे.

हालांकि, इससे पहले भी प्रवर्तन निदेशालय, डीआरआई इस तरह की खुफिया जानकारी देने वालों को इनाम देती रही है, लेकिन इतनी बड़ी राशि पहली बार दी जा रही है.

मुखबिर की मदद से काम तेज और आसान होगा  बेनामी संपत्ति रखने वालों का पता लगाना टैक्स अधिकारियों और प्रशासन के लिए काफी मुश्किल काम होता है. एक वरिष्ठ CBDT अधिकारी ने बताया, अगर हम मुखबिरों से मदद लेते हैं तो ऑपरेशन का यह बहुत आसान, तेज और असरदार तरीका होगा.

जानकारी देनेवाले को इनाम मिलेगा, जिससे काम काफी आसान हो जाएगा. देशभर में बेनामी संपत्ति रखनेवालों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi