S M L

बजट से पहले सरकार ने बुजुर्गों को दिया गारंटीड आमदनी का तोहफा

कैबिनेट ने वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना 2017 को पास कर दिया

Updated On: Jan 25, 2017 09:07 AM IST

Pratima Sharma Pratima Sharma
सीनियर न्यूज एडिटर, फ़र्स्टपोस्ट हिंदी

0
बजट से पहले सरकार ने बुजुर्गों को दिया गारंटीड आमदनी का तोहफा

कैबिनेट ने एक अहम फैसला लेते हुए वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना 2017 को मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को उनके निवेश पर 10 वर्षों तक 8 फीसदी गारंटीड रिटर्न दी जाएगी.

बजट की तमाम खबरों के लिए पढ़ें

इस योजना को मंजूरी के साथ ही केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने पार्टी के घोषणा पत्र का एक अहम वादा पूरा किया. पार्टी ने 2014 लोकसभा चुनावों में वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा और वित्तीय तौर पर मजबूती देने की बात कही थी.

कैसे काम करेगी यह योजना

कैबिनेट ने वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना 2017 को पास कर दिया है, लेकिन अभी यह पता नहीं है कि यह योजना कब से लागू की जाएगी. उम्मीद है कि सरकार नए फाइनेंशियल ईयर से यह स्कीम लागू करके वरिष्ठ नागरिकों की आमदनी बढ़ा सकती है.

यह स्कीम सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी लागू करेगी. स्कीम के तहत एलआईसी बुजुर्गों को सालाना 8 फीसदी की दर से 10 साल तक ब्याज देगी.

यह भी पढ़ें बजट से पहली बार शेयर खरीदने वालों को टैक्स छूट का तोहफा

सरकार यह योजना एलआईसी के जरिए लागू करेगी. इस स्कीम के तहत एलआईसी 8 फीसदी का रिटर्न देगी. इसमें सरकार एलआईसी को सब्सिडी भी देगी. मान लीजिए एलआईसी अपनी सभी स्कीमों पर 5 फीसदी रिटर्न दे रही है और वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना 2017 के तहत 8 फीसदी रिटर्न दे रही है, तो 3 फीसदी रिटर्न का जो अंतर आ रहा है उसकी भरपाई सरकार करेगी.

कब तक ले सकते हैं यह योजना

moneyne

अभी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना 2017 को कैबिनेट में मंजूरी मिली है, लेकिन यह लागू कब से होगा यह तय नहीं है. हालांकि, सरकार ने यह पूरी तरह साफ कर दिया है कि यह स्कीम निवेश के लिए सिर्फ एक साल तक ही खुली रहेगी. यानी जब से यह स्कीम लागू होगी उससे सिर्फ एक साल के भीतर तक बुजुर्ग इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम की एक खास बात यह है कि वे मंथली, तिमाही, छमाही या सालाना पैसा निकाल सकते हैं. इस स्कीम का फायदा 60 की उम्र वाले पुरुषों और 58 की उम्र वाली बुजुर्ग महिलाओं को मिल सकता है.

यह भी पढ़ें बीमा का दायरा बढ़ाने के लिए लेने होंगे कड़े फैसले

रिटर्न के गणित को समझें

वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना 2017 का रिटर्न बुजुर्गों के लिए किसी फिक्स्ड एफडी से कम नहीं है. एक उदाहरण के जरिए इसके रिटर्न को समझते हैं. मान लीजिए किसी बुजुर्ग ने एलआईसी की वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना 2017 में 1 लाख रुपए निवेश करता है. उसे अगले 10 साल तक सालाना 8000 रुपए का रिटर्न मिलेगा.

बुजुर्गों की लाइफ लाइन

नोटबंदी के इस दौर में जब ज्यादातर बैंक एफडी का रिटर्न रेट घटा रहे हैं, ऐसे में यह स्कीम बुजुर्गों की गारंटीड आमदनी की लाइफ लाइन बन सकती है.ऐसे में वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना 2017 से कम से कम अगले 10 साल के लिए बुजुर्गों की गाढ़ी कमाई पर रिटर्न पक्का हो सकता है. इस योजना से बुज़ुर्गों को एक तरह से निश्चित आय की गारंटी मिलेगी, जो कि उनकी सामाजिक सुरक्षा के लिहाज से एक अहम बात है

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi