S M L

प्रदूषण से लड़ाई जीतनी है तो घरों के लिए बजट के अंदर आते हैं ये एयर प्यूरीफायर

बाहर की हवा में मौजूद जहर का कुछ नहीं कर सकते. घर की हवा को साफ करने के लिए एयर प्यूरीफायर फायदेमंद साबित हो सकते हैं

Updated On: Nov 05, 2018 03:49 PM IST

FP Staff

0
प्रदूषण से लड़ाई जीतनी है तो घरों के लिए बजट के अंदर आते हैं ये एयर प्यूरीफायर
Loading...

ठंड दस्तक दे चुकी है. प्रदूषण ने अपनी जड़ें जमा ली है. घरों के बाहर ही नहीं बल्कि घर के अंदर बैठना और सांस लेना भारी हो रहा है. गले में खराश, आंखों में जलन और सिरदर्द से लोग हलकान हो रहे हैं. थोड़ा भी कुछ भारी उठाओ तो सांस लेने में तकलीफ हो जा रही है. और ये सब इसलिए हो रहा है क्योंकि हमारे घरों के बाहर प्रदुषण का स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है. देश के कई शहरों खासकर उत्तर भारत में प्रदूषण से स्थिति भयावह हो गई है.

आलम ये है कि देश की राजधानी में सुप्रीम कोर्ट को पटाखों के त्योहार दिवाली पर पटाखे न फोड़ने या नियत समय तक ही फोड़ने का निर्देश जारी करना पड़ रहा है. बहुत मुमकिन है कि देश के अन्य शहरों का हाल दिल्ली की तरह न हो. लेकिन हालात हर जगह बद से बदतर हैं. खैर घर के बाहर के प्रदूषण का तो हम कुछ कर नहीं सकते, लेकिन घर के अंदर की हवा को साफ करने की कोशिश जरुर की जा सकती है.

घरों के अंदर की हवा को साफ करने के लिए एयर प्यूरीफायर एक अच्छा उपाय है. एयर प्यूरीफायर कई फिल्टरों के जरिए हवा में घुले एलडिहाइड, क्लोरिनेटेड हाइड्रोकार्बन, ईथर, ईस्टर, किटोन, हैलोजन और सल्फर डाइऑक्साइड जैसे हानिकारक कणों को खत्म करता है और हवा को साफ करता है. ताकि आप घर के अंदर साफ हवा में सांस ले सकें.

एयर प्यूरीफायर हर कीमत और रेंज में उपलब्ध हैं. आपको जिसकी भी जरुरत आप उसे ले सकते हैं. चलिए आपको कुछ एयरप्यूरीफायर के बताएं जो बजट के हिसाब से सही भी हों और अच्छे भी.

Xiaomi Mi Air Purifier 2S (कीमत- लगभग 8,999 रुपए):

xiaomi

इसकी खासियत है 360 डिग्री एयर इनटेक वेंट. इसका मतलब है कि कमरे के चारों तरफ की हवा को ये प्यूरीफायर खींचता है. मतलब हवा जल्दी साफ होती है. इसमें तीन लेयर हैं- प्री फिल्टर, HEPA लेयर और एक्टिवेटेड कार्बन. साथ ही इसके फ्रंट में एक डिस्प्ले लगा है जो हवा की क्वालिटी को बताता है. साथ ही इसे एमआई होम ऐप के जरिए भी कंट्रोल किया जा सकता है. ये एप एंड्रोयाड और आईओएस दोनों पर ही फ्री में उपलब्ध हैं.

इस प्यूरीफायर को 310 m3/h CADR की रेटिंग दी है. मतलब ये बहुत ही ताकतवर प्यूरीफायर है और इसके पंखे की स्पीड बहुत ही तेज होने पर ही शोर सुनाई देता है.

Honeywell AirTouch i8 (कीमत- लगभग 14,999 रुपए):

honeywell

इसकी रेटिंग 300 m3/h CADR. इसका पंखा भी बड़ा है जो पूरे कमरे की हवा साफ करने में फायदेमंद है. अगर घर में बच्चे हैं तो उस हिसाब से इसका फॉल रूफ डिजाइन बहुत ही फायदेमंद है. ये फ्रंट पैनल के बेस से हवा को खींचती है. कई प्यूरीफायर के विपरीत इसका फिल्टर नीचे के एंगल में लगा है. इसमें प्री फिल्टर और HEPA के साथ साथ HiSiv फिल्टर भी लगे हैं.

हनीवेल के ये HiSiv फिल्टर 0.3 यूएम तक के छोटे कणों को भी साफ कर सकता है. साथ ही घरों में पाए जाने वाले फॉर्मलडिहाईड और भाप और गैसों के साथ साथ बदबू भी हटाता है.

Philips 2000 Series AeraSense AC2887 (कीमत लगभग 16,500 रुपए):

philips

फिलिप्स 2000 सीरीज एरासेन्स एसी 2887 प्यरीफायर की कीमत पहले बहुत ही अधिक हुआ करती थी. लेकिन समय के साथ इन्होंने अपनी कीमत में सुधार किया. पर क्वालिटी में कोई समझौता नहीं किया. इसे 333 m3/h CADR पर रेट किया गया है, और यह बड़े कमरों में भी अच्छी तरह से काम कर सकता है.

इसमें एक मल्टी-लेयर फ़िल्टर सेट-अप है. घरों की हवा में मौजदू अधिकांश बड़े कणों और धूल को खींचने वाला एक हाई क्वालिटी का प्री-फ़िल्टर, एक्टिवेटड कार्बन फ़िल्टर और HEPA फ़िल्टर. एरासेन्स सेंसर कमरे की वायु गुणवत्ता में किसी भी तरह के परिवर्तन का पता काफी तेज़ी से लगा लेता है. और उसे साफ करने के लिए ऑटोमेटिकली ऑपरेशन मोड में आ जाता है.

इसके फैन बिल्कुल शांत बिना शोर वाले हैं. हालांकि जब इसे सबसे तेज स्पीड पर चलाया जाता है तो थोड़ा आवाज करती है. यह उन कमरों के लिए सबसे फिट है जहां लगातार लोगों का आना जाना लगा हो.

Sharp FP-F40E (कीमत लगभग 16,500 रुपए):

sharp

इसका लुक शानदार है. और जैसे ही आप इसे पकड़ते हैं, हाई क्वालिटी वाले फ़िल्टर साफ दिखने लगते हैं. सेंसर कमरे में किसी भी तरह के धूल या कण की मौजूदगी से होने वाले मूवमेंट के प्रति बहुत ही संवेदनशील हैं. इसमें डिजिटल एक्यूआई डिस्प्ले नहीं है. लेकिन आपके पास कंट्रोल पैनल पर दो इंडिकेटर हैं- एक प्लाज्माक्लस्टर आयनों के लिए और एक कमरे में हवा की गुणवत्ता के लिए.

शार्प एफपी-40ई पीछे बने बड़े वेंट से हवा खींचता है. जिसका मतलब है कि आपको इसे दीवार, फर्निचर या फिर किसी भी तरह की रुकावट से थोड़ा दूर ही रखना होगा.

Atlanta Healthcare Universal 450 (कीमत लगभग 18,865 रुपए)

Untitled

ठंड में हम में से कई लोग सूख गले से परेशान होते हैं. यहीं पर प्यूरीफायर बहुत काम की चीज साबित होते हैं. अटलांटा हेल्थकेयर यूनीवर्सल प्यूरीफायर में इन बिल्ट वाटर टैंक है जो कमरे में हमेशा नमी को बनाए रखता है. इसमें 7 स्टेज एयर फिल्ट्रेशन प्रोसेस है जो इस कीमत में किसी भी और कंपनी के पास नहीं मिलेगी.

इसमें एक प्री फिल्टर, एक एंटी बैक्टेरियल फिल्टर लेयर, एक HEPA फिल्टर, एक एक्टिवेटेड कार्बन फिल्टर, एक फोटो कैटेलिस्ट, यूवी फिल्ट्रेशन और एक आयोनाईजर है. इसमें यूवी फिल्टर पर खास ध्यान देने की बात है क्योंकि ये किसी भी बैक्टेरिया, वायरस या माइक्रोऑर्गेनिज्म को आसानी से मार दे सकता है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi