S M L

आधार नहीं होने पर बुनियादी लाभ से वंचित नहीं किया जा सकता: रविशंकर प्रसाद

रविशंकर ने कहा कि उन्होंने झारखंड सरकार से इस मामले में जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है

Updated On: Oct 22, 2017 06:24 PM IST

FP Staff

0
आधार नहीं होने पर बुनियादी लाभ से वंचित नहीं किया जा सकता: रविशंकर प्रसाद

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने झाररखंड में एक बच्ची की भूख से मौत के मामले में प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा किसी भी व्यक्ति को आधार के बिना बुनियादी लाभ से वंचित नहीं किया जा सकता.

पिछले दिनों झारखंड के सिमडेगा जिले से रिपोर्ट आई थी कि आधार कार्ड के राशन कार्ड से लिंक न होने के कारण एक गरीब परिवार को राशन नहीं मिल रहा था. इस कारण 28 सितंबर को उस परिवार की 11 वर्षीय बच्ची संतोषी कुमारी की भूख से मौत हो गई.

अमेरिका के न्यूयॉर्क के दौरे पर आए प्रसाद ने सीएनबीसी-टीवी18 से कहा कि उन्होंने झारखंड सरकार से इस मामले में जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है. उन्होंने कहा कि किसी के पास आधार कार्ड हो या न हो, उसे बुनियादी लाभ से वंचित नहीं किया जा सकता.

प्रसाद ने कहा कि आधार कानून की धारा-7 के तहत बुनियादी लाभ सुनिश्चित करने की बात कही गई है. किसी भी गरीब व्यक्ति ने आधार को सेवा आपूर्ति से लिंक करने को लेकर शिकायत नहीं की है. उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकार ने केवल एक अधिसूचना के जरिए आधार की शुरुआत की, लेकिन उनकी सरकार ने इसके लिए बाकायदा कानून बनाया है. अब पहले से कहीं बेहतर व्यवस्था है.

संतोषी का परिवार बहुत गरीब है और वह पूरी तरह से राष्ट्रीय खाद्यान सुरक्षा कानून के तहत मिलने वाले अनाज पर निर्भर है. उसके पिता मानसिक रूप से बीमार हैं और उसकी मां व बहन दैनिक मजदूरी करती हैं. संतोषी स्थानीय स्कूल में पढ़ती थी जहां वह मिड डे मील के तहत मिलने वाले खाने को खाकर पेट भरती थी लेकिन दुर्गापूजा की छुट्टी होने के कारण स्कूल बंद था और उसे मिड डे मील नहीं मिला.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi