विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

कहां जाकर रुकेगी गर्मी... मार्च महीने में ही टूट रहे हैं रिकॉर्ड

रिकॉर्ड तोड़ गर्मी ने मार्च के महीने में लोगों का किया बुरा हाल

FP Staff Updated On: Mar 30, 2017 02:08 PM IST

0
कहां जाकर रुकेगी गर्मी... मार्च महीने में ही टूट रहे हैं रिकॉर्ड

गर्मी ने मार्च के महीने में इस तरह का मोड़ लिया है मानों आसमान से आग बरस रही हो. महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान और मध्यप्रदेश में रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ रही है. कुछ शहरों में गर्मी ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं.

स्काईमेटवेदर वेबसाइट के मुताबिक महाराष्ट्र के भीरा में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया है. ये सामान्य तापमान से करीब 7 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है.

मौसम विभाग के अधिकारियों का मानना है कि देश के उत्तरी हिस्सों से गर्म और ठंडी हवाओं ने महाराष्ट्र में गर्मी की लहर की स्थिति पैदा कर दी है.

643806632

इंदौर और जयपुर में तापमान 10 और 11 साल बाद बढ़ता हुआ नजर आया है. ये इंदौर में 40 डिग्री और जयपुर में 41 डिग्री जा पहुंचा है. अगले तीन दिनों में गर्मी और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. इससे पहले 31 मार्च 2007 में इंदौर का तापमान 40.4 डिग्री था. होशंगाबाद और खरगोन जैसे मध्य प्रदेश के कुछ शहरों में मंगलवार को 42.5 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया.

71 साल का टूटा रिकॉर्ड

पुणे के साइंटिस्ट पीसीएस राऊफ ने कहा कि केंद्रीय भारत में जो गर्म हवाएं चल रही हैं उसमें पश्चिम महाराष्ट्र भी शामिल है.

मंगलवार को शिमला के तापमान ने भी 7 साल बाद मोड़ लिया है, वहां का पारा 25.6 डिग्री तक पहुंच चुका है. इसी तरह राजस्थान में गर्मी ने 71 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिसका तापमान 44.4 डिग्री पहुंच चुका है. महाराष्ट्र के कुछ राज्यों में जैसे की अकोला, जलगांव, पुणे, मुंबई, माले गांव, नासिक, सांगली, नागपुर और सोलापुर में 40 डिग्री तक गर्मी बढ़ गई है.

INDIA-HEAT-WEATHER

 

विशेषज्ञों ने लोगों को राय दी कि वह इस बढ़ती गर्मी से बचने के उपाय करें, दोपहर के समय में ज्यादा से ज्यादा घर में रहने की कोशिश करें.

भारत के मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कुछ राज्यों से कहा कि गर्मी के कारण लोगों की मौत न हो उसके लिए कुछ उपाय निकाला जाए.

आईएमडी डायरेक्टर के. जी. रमेश ने कहा कि अप्रैल, मई और जून के महीने में हर गुरुवार को वो तापमान की जानकारी देंगे.

उन्होंने कहा, 'हमारी हर राज्यों में बात हुई है और उन्हें सलाह भी दी है कि लोगों को गर्मी से खतरा न रहे उसके लिए जरूरी कदम उठाए जाएं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi